कस्तूरबा गॉधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में

कस्तूरबा गॉधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में

कस्तूरबा विद्यालयों में स्थापित होंगी कंप्यूटर लैब, दक्ष होंगी बेटियां

कस्तूरबा विद्यालयों में स्थापित होगी कम्प्यूटर लैब


प्रयागराज : प्रदेश के सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएंगी। इसकी मदद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, फाइनेंसियल इंटेलिजेंस पर आधारित प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया जाएगा। इस कार्य में कुल 3595 लाख रुपये खर्च होंगे।


जनददवार बजट जारी कर दिया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की तरफ से जारी पत्र में सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने जिले में इस तरह का लैब स्थापित करने में सहयोग दें। फतेहपुर, कानपुर और औरैया के लिए यह योजना नहीं है। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि प्रत्येक कस्तूरबा विद्यालय में कम से कम पांच और अधिकतम दस कम्प्यूटर ऐसेसरीज के साथ जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जाएगी।


प्रयागराज में 20 कस्तूरबा विद्यालयों में यह लैब स्थापित होनी है। एक विद्यालय के लिए पांच लाख रुपये का बजट तय है। एक विद्यालय में छह डेस्कटाप, छह यूपीएस, छह स्पीकर, छह हेडफोन, एक मल्टीफंक्शनल प्रिंटर भी खरीदा जाएगा। इसमें 4.50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। कमरे की रंगाई, पुताई, विद्युत वायरिंग, टायलीकरण, ब्राडबैंड या वाईफाई, आदि के लिए करीब 50 हजार का बजट तय है।


मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित होगी समिति

कम्प्यूटर व अन्य सामग्री की खरीद के लिए सभी जिलों में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी। इसमें बेसिक शिक्षाधिकारी, जिला सूचनाधिकारी, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान, वाह्य तकनीकी विशेषज्ञ जिलाधिकारी द्वारा नामित सदस्य होगा, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा, जिलाधिकारी / अध्यक्ष जिला शिक्षा एवं परियोजना समिति द्वारा नामित अधिकारी समिति में शामिल होंगे। पूरी खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से 31 अक्टूबर से पूर्व करनी है। सभी उपकरण तीन वर्ष की वारंटी में होना जरूरी है। खरीदे गए सभी उपकरण की तस्वीर प्रेरणा पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा।


 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली बेटियों को अब कंप्यूटर शिक्षा में भी दक्ष बनाया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय को पांच-पांच लाख रुपया का बजट जारी किया गया है।  धनराशि से स्कूलों में कंप्यूटर लैब का संचालन शुरू होगा। इस कार्य की निगरानी सीडीओ को अध्यक्षता में बनी कमेटी द्वारा होगी उम्मीद जतायी जा रही है कि  विद्यालयों में इसी माह कंप्यूटर लैब की स्थापना का कार्य पूरा होगा।


 इन स्कूलों में 100- 100 छात्राएं आवासीय रूप में शिक्षा ग्रहण करती हैं। यहां कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई होती है, ऐसे में सभी छात्राओं को अब कंप्यूटर शिक्षा का व्यवहारिक ज्ञान भी मिलेगा। अभी तक इन्हें सिर्फ कंप्यूटर की जानकारी दी जाती थी। अब इसके लिए विद्यालयों में संसाधन युक्त कंप्यूटर लेब स्थापित होंगे। 


हर स्कूल में बनने वाली इस लैब में छह-छह कंप्यूटर सेट लिए जाएंगे। इसमें छह कंप्यूटर के साथ ही छह यूपीएस, छह स्पीकर, छह हेडफोन, एक मल्टी फंक्शनर प्रिंटर लेना है। इस पर 4.50 लाख का खर्च होगा। इसके अलावा 50 हजार रुपये से कंप्यूटर कक्ष की रंगाई- पुताई, विद्युत वायरिंग, ब्राडबैंड इंटरनेट वाईफाई कनेक्शन, कंप्यूटर टेबल, कुर्सी पर्दा ट्यूब लाइट, पंखे आदि भी खरीदे जाएंगे। ताकि कंप्यूटर लैब में किसी तरह की दिक्कत न होने पाए।


कस्तूरबा गॉधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.