DBT से लाभान्वित बच्चों का पूर्ण यूनिफॉर्म, जूता मोजा, स्कूल बैग में फोटो एप पर अपलोड किए जाने हेतु हेडमास्टर को कड़ाई से निर्देशित करने के संबंध में

DBT से लाभान्वित बच्चों का पूर्ण यूनिफॉर्म, जूता मोजा, स्कूल बैग में फोटो एप पर अपलोड किए जाने हेतु हेडमास्टर को कड़ाई से निर्देशित करने के संबंध में।

यूनिफॉर्म खरीदी या नहीं, अब बेसिक शिक्षा विभाग करेगा समीक्षा

DBT :  रकम अभिभावकाें के खाते में और यूनीफॉर्म पहने बच्चों की फोटो शिक्षक डालें 🙆



 परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की यूनीफॉर्म पहने फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से डीबीटी योजना के तहत छात्र-छात्राओं को मिलने वाली धनराशि का दुरुपयोग रोकने के लिए यह कवायद की जा रही है।  पोर्टल पर सभी छात्र-छात्राओं के फोटो अपलोड करने का जिम्मा शिक्षकों को सौंपा गया है।


डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की यूनीफॉर्म, स्कूल बैग, जूते, मोजे व स्वेटर खरीद के लिए 1100 रुपये की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में भेजी जाती थी। इस वर्ष इसमें स्टेशनरी खरीद के लिए सौ रुपये की वृद्धि करते हुए अभिभावकों के खाते में 1200 रुपये की धनराशि भेजी जा रही है। 


 बीते वित्तीय सत्र में अधिकांश अभिभावकों ने डीबीटी की रकम कहीं और खर्च कर दी थी। अब ऐसा न हो इसके लिए इस बार सभी छात्र-छात्राओं की यूनीफॉर्म पहने स्कूल बैग के साथ फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। यूनिफॉर्म नहीं खरीदी जाती है तो अगले चरण में योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित कर दिया जाएगा। 



लखनऊ। शिक्षकों को डीबीटी से लाभान्वित छात्र-छात्राओं की पूरी यूनीफार्म, जूता-मोजा पहले और स्कूल बैग लिए हुए फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरण आनंद ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं। इसकी समीक्षा जल्द की जाएगी।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
DBT से लाभान्वित बच्चों का पूर्ण यूनिफॉर्म, जूता मोजा, स्कूल बैग में फोटो एप पर अपलोड किए जाने हेतु हेडमास्टर को कड़ाई से निर्देशित करने के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 5:51 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.