वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्यनुदानित मदरसों में NCERT की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराए जाने के संबंध में

वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्यनुदानित मदरसों में NCERT की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराए जाने के संबंध में।

अनुदानित मदरसों में किस विषय सर्वे होगा की दी जा रही शिक्षा, सर्वे,  निशुल्क पुस्तक वितरण की भी मांगी गई जानकारी

छात्रों को किताबों के ' लिए सीधे पैसे देने की योजना खटाई में


लखनऊ। प्रदेश में अनुदानित मदरसे के लगभग एक लाख छात्र किस विषय की पढ़ाई कर रहे हैं इसका भी सर्वे होगा। उन्हें किस विषय की कितनी पुस्तकों का निशुल्क वितरण हुआ है इसकी भी सूचना पाठ्यपुस्तक अधिकारी डॉ. पवन कुमार ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से तत्काल मांगी है।


दरअसल अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने निर्देश दिए थे कि मदरसों में पुस्तकों के वितरण को लेकर प्रारूप बदला जाए। छात्रों को कोर्स की एनसीईआरटी की किताबों के लिए उनके अभिभावकों के बैंक खातों में सीधे पैसे डाले जाएं। इससे वे अपने बच्चों के लिए पाठ्यपुस्तकें खरीद सकेंगे। मगर यह योजना अब खटाई में पड़ती नजर आ रही है।


 अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ अनुभाग के विशेष सचिव आनंद कुमार सिंह ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के निदेशक को पत्र भेजकर कहा है कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश भर के 558 अनुदानित मदरसों में कक्षा आठ तक के छात्रों को निशुल्क पाठ्यपुस्तकें दी जा ही हैं। अब इन्हें खरीदने के लिए उनके अभिभावकों के खातों में पैसे डालने से राशि के दुरुपयोग की आशंका है। एक ही योजना में दोहरा व्यय भी होगा। लिहाजा इस निर्णय पर पुनर्विचार किया जाएगा। मालूम हो कि इससे पहले सरकार गैर अनुदानित मदरसों का भी सर्वे करा चुकी है।


ये जानकारियां भी तलब

■ विशेष सचिव ने यह सूचना भी मांगी है कि अनुदानित मदरसों में चालू वित्तीय वर्ष में कुल कितने विषयों की कितनी पुस्तकें किन-किन भाषाओं में उपलब्ध कराई गई हैं।

■ यह भी बताना होगा कि उर्दू भाषा की कुल वितरित पुस्तकों की संख्या जिलावार कितनी हैं।

■ उर्दू भाषा की पुस्तकों की संख्या, अन्य भाषा की पुस्तकों का वितरण भी देना होगा।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्यनुदानित मदरसों में NCERT की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराए जाने के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 10:46 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.