बेसिक शिक्षकों की राय से तैयार होगा BEO का रिपोर्ट कार्ड

बेसिक शिक्षकों की राय से तैयार होगा BEO का रिपोर्ट कार्ड


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में संचालित गतिविधियों की ब्लॉक स्तर पर निगरानी में लापरवाही बरतने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) की अब जवाबदेही तय होगी। इसके लिए सभी ब्लॉक में 50 फीसदी शिक्षकों से रेंडम फोन कॉल कर राय ली जाएगी। शिक्षकों के फीडबैक के आधार पर बीईओ का रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा। फीडबैक ठीक नहीं होने पर जांच के बाद संबंधित बीईओ पर कार्रवाई की जाएगी।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शिक्षकों से फीडबैक लेने के लिए प्रबंध निदेशक यूपी डेस्को को पत्र लिखा है। इसके लिए सवालों का प्रारूप भी भेजा गया है। उन्होंने फीडबैक के आधार पर सूचना और विश्लेषण रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। महानिदेशक ने बताया कि हर ब्लॉक में बीईओ कार्यालय की मुख्य जिम्मेदारी शिक्षकों की समस्याओं का निदान कराना, ऑपरेशन कायाकल्प, निपुण भारत अभियान व अवकाशों की स्वीकृति की व्यवस्था सुनिश्चित कराना आदि होती है।


 समीक्षा में सामने आया है कि कुछ ब्लॉकों में योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में प्रगति संतोषजनक नहीं है। इसीलिए शिक्षकों से सीधे फीडबैक लेने का निर्णय किया गया है। फीडबैक में जिन बीईओ की रिपोर्ट ठीक नहीं आएगी, उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


लखनऊ। अब खण्ड शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षकों की छुट्टियां मंजूर करने में हीला-हवाली की तो उनकी खैर नहीं। अब उनकी कार्यप्रणाली का फीडबैक सीधे शिक्षकों से लिया जाएगा। जिन खण्ड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ प्रतिकूल फीडबैक मिलेगा उनके खिलाफ जांच करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में मंगलवार को महानिदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया। उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर से सीधी या आईवीआरएस से कॉल जाएगी।

बेसिक शिक्षकों की राय से तैयार होगा BEO का रिपोर्ट कार्ड Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:02 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.