शिक्षक संकुल की बैठकों में स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिभाग किये जाने के संबंध में

NGO के जरिए शिक्षक संकुल बैठकाें पर कसेगा शिकंजा, प्रतिभाग कर देंगे फीडबैक 


बेहतर शिक्षा के लिए बेसिक शिक्षा विभाग नित नए प्रयोग कर रहा है। निपुण भारत अभियान के तहत निपुण स्कूल बनाने का भी प्रयोग इनमें से एक है। ग्रामीण अंचल में संचालित प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों के शैक्षिक स्तर में सुधार के लिए अब शिक्षा क्षेत्र में काम कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद ली जाएगी।


स्वयंसेवी संस्था के सदस्य विद्यालयों की बैठकों में प्रतिभाग करेंगे। फीडबैक तैयार करेंगे। उसी के आधार पर ही शैक्षिक स्तर सुधार के कार्य किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने 11 एनजीओ को पत्र लिखकर उनसे इस कार्य में सहयोग देने को कहा है।


शिक्षक संकुल की बैठक में करेंगे प्रतिभाग : यह स्वयंसेवी संस्था के सदस्यों को परिषदीय विद्यालयों की होने वाली संकुल शिक्षक की बैठक में प्रतिभाग करना होगा। यह सदस्य सुकुल शिक्षकों से उनके क्षेत्र के विद्यालयों में शैक्षिक स्तर की जानकारी लेंगे। कमी होने पर सुकुल शिक्षकों को गुणवत्ता सुधार के सुझाव दिए जाएंगे, साथ ही उन्हें और भी बेहतर तरीके से पाठन के बारे में सीख दी जाएगी।


कितना सफल होगा यह प्रयोगः वैसे बेसिक शिक्षा विभाग के पास योग्य शिक्षक हैं। बस यहां संसाधानों की कमी के चलते अनेक शैक्षिक सुधार की योजनाएं धरातल पर नहीं उतर रही हैं। पुस्तकों की कमी, बदहाल भवन, बिजली व्यवस्था का न होना आदि मूलभूत अव्यवस्थाएं हैं। ऐसे में यह एनजीओ कितने सफल होंगे यह तो बाद में ही पता चलेगा।


यह हैं 11 स्वयंसेवी संगठन

श्री अरविंदो सोसायटी संपर्क फाउंडेशन, प्रथम एजुकेशन, अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन, साइट सेवर्स इंडिया, शिव नादर फाउंडेशन, फाउंडेशन टू एडूकेट गर्ल्स, ग्लोबली रूम टू रीड, फोस्ट एंड फोर्ज फाउंडेशन, शिव नादर फाउंडेशन, फाउंडेशन टू एजुकेट गर्ल्स, ग्लोबली रूम टू रीड, फोस्टर एवं फोर्ज फाउंडेशन, इंडिया एजूकेशन कलेक्टिव ।


शिक्षक संकुल की बैठकों में स्वयंसेवी संस्थाओं (NGO) के प्रतिभाग किये जाने के संबंध में

शिक्षक संकुलों पर कसेगा विभाग का शिंकजा, बैठकों में प्रतिभाग के जरिए NGO देंगे फीडबैक

बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में ये 11 NGO करेंगे मदद, शिक्षक संकुल की बैठकों में करेंगे प्रतिभाग 


लखनऊ : बुनियादी शिक्षा में बच्चों की पढ़ाई लिखाई में गैर सरकारी संगठन मदद करेंगे। राष्ट्रीय स्तर के बड़े एनजीओ को शिक्षक संकुल की बैठकों में बुलाया जाएगा और उनकी मदद ली जाएगी। सभी शिक्षक संकुल के सदस्यों को अपने स्कूलों को जुलाई 2023 तक निपुण स्कूल बनाना है। इसके लिए एक दर्जन से ज्यादा प्रतिष्ठित एनजीओ को पत्र भेजा गया है।


महानिदेशक स्कूल शिक्षक विजय किरन आनंद ने इस संबंध में सभी जिलों केा निर्देश भेजा गया है कि शिक्षक संकुल की बैठकों में इनके प्रतिनिधियों को बुला कर यथासंभव मदद ली जाए। इसमें श्री अरबिन्दो सोसाइटीए सम्पर्क फाउण्डेशन, प्रथम एजूकेशन फाउण्डेशन, अमेरिकन इण्डिया फाउण्डेशन, साइट सेवर्स इण्डिया, शिव नादर फाउण्डेशन, फाउण्डेशन टू एडूकेट गर्ल्स, ग्लोबली रूम टू.रीड, फोस्टर एण्ड फोर्ज फाउण्डेशन, इण्डिया एजूकेशन कलेक्टिव एनजीओ के प्रतिनिधि मदद करेंगे। शिक्षक संकुल के सदस्यों को अपने स्कूलों को निपुण बनाना है।


शिक्षक संकुल की बैठकों में स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिभाग किये जाने के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 4:32 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.