NMMS राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए अबकी दमखम दिखाएंगे उत्तर प्रदेश के बच्चे, रिकार्ड 1.68 लाख छात्रों ने किया आवेदन

NMMS राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए अबकी दमखम दिखाएंगे उत्तर प्रदेश के बच्चे

1.68 लाख छात्रों ने पहली बार रिकॉर्ड छात्रवृत्ति के लिए किया आवेदन

08 वीं के छात्र देते हैं परीक्षा, नौ से 12 तक प्रतिमाह एक हजार की छात्रवृत्ति


● राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए बच्चे तैयार

● राजकीय, एडेड, स्थानीय निकाय के स्कूलों के बच्चों को मिलता है लाभ


प्रयागराज : केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023-24 में इस बार उत्तर प्रदेश के होनहार बच्चे दमखम दिखाने को तैयार हैं। इस प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश से इस बार रिकॉर्ड 1.68 लाख आवेदन मिले हैं। पूर्व के वर्षों में 50 हजार आवेदन भी मिलना मुश्किल होता था।


केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से प्रदेश के राजकीय, सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में आठवीं के छात्र-छात्राओं को कक्षा नौ से 12 तक प्रतिमाह एक हजार या प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है। यूपी के लिए कुल 15,143 मेधावियों को वजीफा देने का कोटा है। लेकिन 2022-23 के पिछले सत्र में जिलेवार आवंटित सीटों के सापेक्ष आधे से भी कम महज 6456 मेधावियों को छात्रवृत्ति मिल सकी थी।



परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से 24 अप्रैल को आयोजित पिछले सत्र की परीक्षा के लिए 38,837 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था और उनमें से 27,352 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे।


इस साल यूपी के लिए तय 15,143 छात्रवृत्ति का लाभ बच्चों को दिलाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने अभियान छेड़ा था। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद स्वयं इसकी मॉनीटरिंग कर रहे थे जिसका नतीजा है कि 1.68 लाख बच्चों ने फॉर्म भरा है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि छात्रवृत्ति परीक्षा सभी जिलों में छह नवंबर को कराई जाएगी।


अधिक बच्चों को लाभ दिलाने के लिए बदला नियम निर्धारित सीटों के सापेक्ष कम बच्चों का चयन होने से चिंतित शिक्षा मंत्रालय ने पिछले साल से अभ्यर्थियों की परिवारिक आय सीमा बढ़ा दी थी। 2021-22 सत्र तक डेढ़ लाख परिवारिक आयसीमा वाले बच्चों से आवेदन लिए जाते थे, लेकिन पिछले सत्र में आयसीमा 3.50 लाख कर दी गई थी।


यूपी में प्रयागराज का सर्वाधिक 494 सीटों का कोटा प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए छात्रवृत्ति का कोटा निर्धारित है। प्रयागराज के बच्चों के लिए सर्वाधिक 494 सीटें निर्धारित हैं। आजमगढ़ 459, बिजनौर 338, गोरखपुर 307, कानपुर नगर 333, लखीमपुर खीरी 318, प्रतापगढ़ 319 व सीतापुर में 359 सीटें हैं।
NMMS राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए अबकी दमखम दिखाएंगे उत्तर प्रदेश के बच्चे, रिकार्ड 1.68 लाख छात्रों ने किया आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.