राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के अंर्तगत राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी TLM मेला में प्रतिभागिता के संबंध में

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के अंर्तगत राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी TLM मेला में प्रतिभागिता के संबंध में।

राज्यस्तर पर नवम्बर के प्रथम सप्ताह में होगा विज्ञान प्रदर्शनी और TLM मेला का आयोजन, हर जिले से एक उत्कृष्ट मॉडल एवं एक उत्कृष्ट TLM को मिलेगा प्रदर्शन का मौका।

परिषदीय स्कूलों के बच्चों के प्रयोगों को मिलेगा प्रोत्साहन, विजेताओं को मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित



परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अन्तर्गत विज्ञान मॉडल और टीएलएम (टीचर्स लर्निंग मेटेरियल) का चयन पहले मण्डल स्तर पर करेगा और उसके बाद राज्य स्तर की विज्ञान प्रदर्शनी में इन मॉडल को प्रदर्शित किया जाएगा।


 राज्य विज्ञान प्रदर्शनी के लिए शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनन्द ने सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सबसे पहले जनपद स्तर पर मॉडल का चयन किया जाएगा। चयनित मॉडल की रैंकिंग की जाएगी। इसके बाद हर जिले से एक विज्ञान, एक टीएलएम मॉडल को राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में भेजा जाएगा। विजेताओं को मुख्यमंत्री पुरस्कृत करेंगे। राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी एवं टीएलएम मेला नवम्बर के प्रथम माह में प्रस्तावित है। नवम्बर से पूर्व विकास खण्ड और मण्डल स्तर पर मॉडल का चयन करना होगा। प्रत्येक कस्तूरबा बालिका विद्यालय से भी मॉडल का चयन होगा।


अवगत कराना है कि राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत नवम्बर के प्रथम सप्ताह में राज्य स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी और TLM मेला का आयोजन का निर्णय लिया गया है, जिसमें प्रत्येक जनपद से विज्ञान का एक उत्कृष्ट मॉडल एवं एक उत्कृष्ट TLM का प्रदर्शन किया जाना है। तत्सम्बन्धी विस्तृत निर्देश संलग्न है, जिसका मुख्य बिन्दु निम्नवत है-


👉  राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतिभागिता हेतु साइंस मॉडल एवं TLM का चयन की प्रक्रिया। (UPS & KGBV)
👉  बच्चों का अन्य प्रदेशों में शैक्षिक भ्रमण का विवरण।
👉  राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का समय-सारणी एवं प्रत्येक जनपद से प्रतिभाग करने वाले छात्र/छात्रा एवं प्रतिभागियों की संख्या का विवरण।


अतः निर्देशित किया जाता है कि जनपद/मंडल स्तर पर उत्कृष्ट साइंस मॉडल एवं टी0एल0एम0 का चयन पूर्ण करते हुए प्रतिभागियों की सूची एवं वांछित सूचना संलग्न प्रारूप पर प्रत्येक दशा में 31 अक्टूबर 2022 तक राज्य कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।














Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के अंर्तगत राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी TLM मेला में प्रतिभागिता के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 5:40 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.