उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक तथा कस्तूरबा के शिक्षक तथा बालिकाओं के लिये जीवन कौशल शिक्षा के अन्तर्गत दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध ट्रेनिंग कोर्स पूर्ण करने के सम्बन्ध में

उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक तथा कस्तूरबा के शिक्षक तथा बालिकाओं के लिये जीवन कौशल शिक्षा के अन्तर्गत दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध ट्रेनिंग कोर्स पूर्ण करने के सम्बन्ध में

शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्राएं होंगी जीवन कौशल में निपुण, जानिए कैसे? 


11 से लेकर 19 वर्ष की उम्र का समय छात्र-छात्राओं के लिए बदलाव का होता है। प्रत्येक किशोर और किशोरी के लिए यह समय सर्वाधिक अवसरों से भरा होता है। इसमें उनकी क्षमताओं को विकसित करने के लिए उचित सलाह और मार्गदर्शन की जरूरत होती है। इसके लिए शिक्षकों को कक्षा में छात्रों को चुनौतियों को स्वीकार कर अवसरों में बदलने की क्षमता के विकास के लिए प्रेरित करना चाहिए।


छात्राओं को जीवन कौशल की शिक्षा देकर उनमें निर्णय लेने की क्षमता का विकास किया जाए। इन्हीं सब बातों को लेकर अब उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की छात्राओं के साथ-साथ शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी जीवन कौशल शिक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च प्राथमिक विद्यालयों और केजीबी विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं व केजीबीवी की बालिकाओं के लिए जीवन कौशल शिक्षा (सेल्फ लर्निंग इंस्ट्रक्शनल पैकेज) के तहत दीक्षा पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा राज्य परियोजना के पत्र के बाद जीवन कौशल/यूनिसेफ के तहत जेंडर इक्विटी के अंतर्गत यूनिसेफ के सहयोग से उच्च प्राथमिक विद्यालयों के किशोर-किशोरियों के लिए 21वीं सदी स्किल सहित जीवन कौशल विकसित करने के सेल्फ लर्निंग इंस्ट्रक्शनल पैकेज तैयार किया गया है, जो उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं और केजीबीवी की बालिकाओं के लिए दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है।


उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर पर शिक्षक-शिक्षिकाएं कोर्स को पूर्ण करने के बाद पठन-पाठन के दौरान और बेहतर तरीके से किशोर-किशोरियों में जीवन कौशल शिक्षा और 21वीं सदी स्किल विकसित करने के लिए दक्ष हो सकेंगे। यह ट्रेनिंग कोर्स दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है, जिन्हें समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों और केजीबीवी के सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं द्वारा पूर्ण किया जाएगा।



उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक तथा कस्तूरबा के शिक्षक तथा बालिकाओं के लिये जीवन कौशल शिक्षा के अन्तर्गत दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध ट्रेनिंग कोर्स पूर्ण करने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.