नए सत्र के लिए विशेष योजना : कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक-छात्र मिलकर चलाएंगे 50 दिन का विशेष अभियान

नए सत्र के लिए विशेष योजना : कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक-छात्र मिलकर चलाएंगे 50 दिन का विशेष अभियान



नए सत्र के भी 50 दिन के लिए बना स्‍पेशन प्‍लानसरकार ने प्राइमरी स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक गणित और हिन्दी विषय को दिलचस्प तरीके से पढ़ाने के लिए नए सत्र में 50 दिन का स्‍पेशल प्‍लान तैयार कर लिया है। इसके तहत रिमीडियल कैम्प का आयेाजन किया जाएगा।


लखनऊ। योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक गणित और हिन्दी विषय को दिलचस्प तरीके से पढ़ाने के लिए नए सत्र में 50 दिन का स्‍पेशल प्‍लान तैयार कर लिया है। इसके तहत सत्र की शुरुआत से 50 दिनों तक रिमीडियल कैम्प का आयेाजन किया जाएगा ताकि सभी बच्चे संबंधित विषयों की मूलभूत अवधारणाओं को समझकर आत्मसात कर सकें। 


राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने गणित विषय की रिमीडियल (उपचारात्मक) कक्षाओं के लिए जिला स्तरीय जिला स्तरीय संदर्भदाताओं के प्रशिक्षण का आयोजन किया था। इसमें 370 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक डॉ अंजना गोयल ने बताया है कि बच्चों तक अधिक रुचिकर और प्रभावी तरीके से गणित को पहुंचाया जाएगा।


गणित और हिन्दी विषयों में लर्निंग गैप को दूर करने के लिए अगले सत्र की शुरुआत से 50 दिनों तक रिमीडियल कैम्प का आयेाजन किया जाएगा ताकि सभी बच्चे संबंधित विषयों की मूलभूत अवधारणाओं को समझकर आत्मसात कर सकें। इसके तहत कक्षा 6 से 8 तक शिक्षकों के लिए हस्तपुस्तिका और बच्चों के लिए कार्य पुस्तिकाओं का विकास यूनिसेफ़ के तकनीकी सहयोग से किया गया है।


इस प्रशिक्षण द्वारा गणित विषय की मूलभूत सिद्धांतों को रोचक तरीके से विभिन्न गतिविधियों के माध्‍यम से सिखाया जाएगा। इस प्रशिक्षण में प्रतिभागियों द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया । अब ये प्रतिभागी अपने-अपने जिलों में डायट स्तर पर शिक्षकों को रिमीडियल शिक्षण के लिए प्रशिक्षण देंगे।

नए सत्र के लिए विशेष योजना : कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक-छात्र मिलकर चलाएंगे 50 दिन का विशेष अभियान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 10:13 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.