परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के एक दिवसीय भ्रमण के संबंध में

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के एक दिवसीय भ्रमण के संबंध में 

प्रदेश की धरोहरों का भ्रमण कर परिषदीय बच्चे जानेंगे इतिहास, हर जिले से 200 बच्चों का होगा चयन


लखनऊ। अब प्राथमिक स्कूलों के बच्चे प्रदेश की एतिहासिक धरोहरों व स्मारकों को सिर्फ किताबों में ही नहीं पढ़ेंगे बल्कि इनका भ्रमण कर इन्हें देखेंगे और जानेंगे भी।

सरकार पहली बार प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को धरोहर और स्मारकों का भ्रमण कराने जा रही है। इन्हें ताजमहल, इमामबाड़ा, झांसी का किला, वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्र व प्राणि उद्यान समेत उस जिले के प्रमुख स्मारकों की सैर करायी जाएगी। बच्चों को स्मारकों का ऐतिहासिक महत्व और खूबियां बतायी जाएंगी। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने प्राथमिक और जूनियर स्कूलों के बच्चों का भ्रमण कराने के लिए प्रदेश के सभी बीएसए को निर्देश जारी किये हैं।


हर जिले से 200 बच्चों का होगा चयन

बीएसए अरुण कुमार का कहना है कि एक दिवसीय ऐतिहासिक भ्रमण के लिए हर जिले से 200 बच्चों का चयन होगा। चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें आधे छात्र और आधी छात्राएं होंगी। मेधावी बच्चों को प्राथमिकता मिलेगी। हर ब्लॉक से बच्चों का चयन किया जा रहा है। बच्चों की सुरक्षा से लेकर बस और भोजन आदि का बंदोबस्त विभाग करेगा। भ्रमण हेतु वाहन के लिए 75 हजार और भोजन के लिए प्रति बच्चे 100 रुपये दिया जाएगा।

बीएसए कार्यालय बच्चों की सूची ब्लॉक वार तैयार करा रहा है। बच्चों की सुरक्षा से लेकर इनके खाने पीने के पूरे इंतजाम किये होंगे।

शिक्षक बच्चों को अभिभावकों की सुपुदर्गी में लेंगे और छोड़ेंगे भी। प्रत्येक बीएसए को 14 दिसम्बर से पहले बच्चों को भ्रमण कराना होगा। साथ भ्रमण की फोटो और पूरा ब्योरा विभाग को देना होगा। भ्रमण का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।
परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के एक दिवसीय भ्रमण के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.