BRC स्तर पर "हमारे आंगन - हमारे बच्चे" उत्सव आयोजित किए जाने के संबंध में आदेश जारी

अभिभावकों को रिझाएंगे सुविधाओं के सहारे, हमारा आंगन, हमारे बच्चें उत्सव होगा आयोजित 


आंगनबाड़ियों में संचालित प्री प्राइमरी में छात्रों की संख्या बढ़ाने को शिक्षा विभाग अपनी शिक्षा की गुणवत्ता, मूलभूत सुविधाओं का सहारा लेगा। इसके लिए ब्लाक स्तरीय हमारा आंगन, हमारे बच्चें उत्सव आयोजित किए जाएंगे। इसमें अफसर बताएंगे कि केंद्रों पर शिक्षक सहायक सामग्री, चित्रात्मक किताबें, बैठने को शिशु डेस्क, फोम मेट सुविधाएं मिलेंगी।


कार्यक्रम में शिक्षा अधिकारी अभिभावकों को बताएं कि आंगनबाड़ी केंद्रों व प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को नियमित भेजने, हर माह अभिभावकों की बैठक में भाग, बच्चों की प्रगति से अवगत होने आदि बिंदु बल देने को भी प्रेरित करेंगे। अभियान के तहत तीन से छह वर्ष तक के छात्रों को आंगनबाड़ी केन्द्र में नामांकित करवाने के लिए अभिभावकों को प्रोत्साहित करेंगे। 


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में आधारभूत साक्षरता के प्रथम चरण में प्राथमिक शिक्षा को चिह्नित किया गया है। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा। दो नोडल संकुल शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा।


छात्रों और अभिभावक भी होंगे सम्मानित
केंद्रों पर पढ़ने वाले सर्वाधिक उपस्थिति वाले दस छात्रों एवं उनके अभिभावक को सम्मानित किया जाएगा। छात्रों के लिए पुरस्कार के रूप में स्टेशनरी, कहानी की चित्रात्मक किताबें आदि दी जाएंगी।

जिले में 31 दिसंबर तक ब्लाक स्तरीय हमारा आंगन, हमारे बच्चें उत्सव आयोजित किए जाएंगे, इसमें अधिकारी अभिभावकों को अपनी सुविधाएं बताकर ज्यादा से ज्यादा बच्चों के प्रवेश को प्रेरित करेंगे।


BRC पर 'हमारा आंगन हमारे बच्चे' उत्सव 15 दिसम्बर से


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग सभी ब्लॉक संसाधन केंद्रों (बीआरसी) में 15 दिसंबर से 'हमारा आंगन- हमारे बच्चे' उत्सव मनाएगा। 31 दिसंबर तक चलने वाले उत्सव में अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा और प्रदर्शनी भी लगेगी। सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच होने वाले आयोजन में नोडल शिक्षक संकुल सदस्य, एसआरजी के सदस्य, डायट मेंटर, नोडल शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सीडीपीओ, ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा प्रत्येक संकुल से कम से कम 10 अभिभावक व जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। एसडीएम, बीडीओ व एडीओ पंचायत को भी आमंत्रित किया जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को निर्देश जारी किए हैं।


BRC स्तर पर "हमारे आंगन - हमारे बच्चे" उत्सव आयोजित किए जाने के संबंध में आदेश जारी।

आप अवगत हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में आधारभूत साक्षरता के प्रथम सोपान के रूप में पूर्व प्राथमिक शिक्षा को चिन्हित किया गया है। पूर्व प्राथमिक शिक्षा के महत्व को रखांकित करने हेतु गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी हमारा आंगन हमारे बच्चे उत्सव ब्लॉक स्तर पर राज्य परियोजना कार्यालय के प्रदत्त निर्देशों के क्रम में आयोजित किया जाये एवं यह ध्यान रखा जाये-

👉🏻 उत्कृष्ट कार्य करने वाले आंगनबाडी कार्यकत्रियों का चयन सीडीपीओ के माध्यम से करते हुए उन्हे सम्मानित किया जाना।

👉🏻 स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के सफलता पूर्वक संचालन हेतु दो नोडल अध्यापक जिनके विद्यालय में कक्षा 1 के बच्चों की उपस्थिति 80 प्रतिशत या उससे अधिक पायी गयी हो तथा संबंधित अध्यापक द्वारा सबसे कम अवकाश स्कूल रेडीनेस में लिया गया हो।

👉🏻 दो नोडल शिक्षक संकुल जिनके संकुल के समस्त विद्यालयांे में स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम सफलता पूर्वक संचालित किया गया हो।

👉🏻 सर्वाधिक उपस्थिति देने वाले 10 बच्चो का पुरस्कृत एवं उनके अभिभावक सम्मानित किये जायेंगे।

           उक्तानुसार पत्र में दिये गये निर्देशों का कडाई से अनुपालन करते हुए निर्धारित समयावधि में  ’’हमारा आंगन-हमारे बच्चे’’ उत्सव का संचालन कराना सुनिश्चित करें। 










Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
BRC स्तर पर "हमारे आंगन - हमारे बच्चे" उत्सव आयोजित किए जाने के संबंध में आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 5:57 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.