नव गठित SMC एवं गांव के प्रभावशाली व्यक्तियों एवं अन्य की माह जनवरी 2023 में अनिवार्य बैठक आयोजित कराने हेतु निर्देश एवं धनराशि जारी

नव गठित SMC एवं गांव के प्रभावशाली व्यक्तियों एवं अन्य की माह जनवरी 2023 में अनिवार्य बैठक आयोजित कराने हेतु निर्देश एवं धनराशि जारी।

बैठक करके विद्यालय प्रबंध समिति और प्रभावशाली व्यक्तियों को बताएंगे अधिकार व कर्तव्य के साथ चल रही योजनाओं के बारे में, बैठक के लिए ₹200 की धनराशि जारी


परिषदीय स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समिति का गठन किया गया है। नवीन समिति को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में सदस्यों को उनके अधिकारों, कर्तव्यों के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए विद्यालय को 200 रुपये का बजट भी दिया गया है।


सरकारी विद्यालयों में विद्यालय की विकास योजनाओं तथा अन्य कार्य में सहयोग एवं अनुश्रवण के लिए विद्यालय प्रबंध समिति का गठन किया जाता है। विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावक एवं लेखपाल, एएनएम तथा प्रधानाध्यापक सदस्य होते हैं। इसका गठन प्रत्येक 2 वर्ष के अंतराल पर किया जाता है। 


नवीन समिति के सदस्यों को उनके अधिकारों, कर्तव्य के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से जनवरी महीने में बैठक होंगी। प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय प्रबंध समिति को तीन वर्ष के लिए विद्यालय विकास योजना का निर्माण करना, ग्राम के सभी पात्र बच्चों को विद्यालय में नामांकित कराना, उनकी शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अभिभावकों को जागरूक करना, विद्यालय में बनने वाले भोजन की निगरानी, विद्यालय तथा समुदाय के बीच तालमेल बनाकर जनसहयोग से विद्यालय में कार्य कराना, निपुण भारत मिशन योजना का प्रचार प्रसार कर अभिभावकों को जागरूक करना आदि के बारे में बताएंगे।


200 रुपये में होगी एसएमसी की बैठक
विभाग ने एसएमसी की बैठक के लिए दो सौ रुपये का बजट दिया है। इसमें उपस्थित लोगों के जलपान, कक्ष की साज सज्जा की व्यवस्था है। प्रशिक्षण के लिए यह आदेश व बजट शिक्षकों में चर्चा का विषय बना हुआ है। शिक्षकों का कहना है कि यह बजट इस महंगाई के समय में ऊंट के मुंह में जीरा है।















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
नव गठित SMC एवं गांव के प्रभावशाली व्यक्तियों एवं अन्य की माह जनवरी 2023 में अनिवार्य बैठक आयोजित कराने हेतु निर्देश एवं धनराशि जारी Reviewed by sankalp gupta on 8:15 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.