10 फरवरी से शुरू होगी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा - 2023 की प्रक्रिया, देखें परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम

10 फरवरी से शुरू होगी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा - 2023 की प्रक्रिया


परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम

1 फरवरी : संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी

10 फरवरी से 10 मार्च : आनलाइन फार्म भरने की तिथियां

20-25 अप्रैल : लिखित परीक्षा कराने की तिथि

25-30 मई : परिणाम घोषणा की तिथि

1-25 जून : काउंसिलिंग की तिथि

1 जुलाई : शैक्षिक सत्र का शुभारंभ



संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा -2023 को कराने की तैयारी तेजी से चल रही है। यदि सब कुछ निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हुआ तो आगामी एक फरवरी को प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी हो जाएगा। 10 फरवरी से आनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं, 20 से 25 अप्रैल के बीच बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी है। 


शासन ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा -2023 को कराने की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी को सौंपी है। पिछली बार परीक्षा की जिम्मेदारी बरेली विवि को दी गई थी। प्रमुख सचिव डा. सुधीर एम. बोबडे ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए आनलाइन आवेदन शुल्क तथा काउंसिलिंग शुल्क का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए कहा है। मेरठ समेत सभी राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति व क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। परीक्षा 23 अप्रैल को हो सकती है।


चौ. चरण सिंह विवि मेरठ से वर्तमान में बीएड के करीब 355 कालेज संबद्ध है। जबकि मां शाकुंभरी विवि सहारनपुर बनने से पूर्व संख्या 436 थी। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलसचिव धीरेंद्र कुमार ने भी शासन द्वारा आवेदन व काउंसिलिंग शुल्क का प्रस्ताव मांगे जाने की पुष्टि की है।
10 फरवरी से शुरू होगी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा - 2023 की प्रक्रिया, देखें परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.