नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु आवेदन शुरू, 29 अप्रैल को प्रस्तावित परीक्षा हेतु 31 जनवरी 2023 तक होगा आवेदन

JNVST 2023 : जवाहर नवोदय विद्यालय में कैसे पाएं प्रवेश, यहां पाएं पूरी जानकारी


JNVST 2023 : दो घंटे की इस प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों के तीन भाग (मेंटल एबिलिटीअरिथमेटिक टेस्ट ) होते हैं जिससे कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा का पूर्णांक 100 अंकों का होता है। सभी प्रश्न बहुविकल्‍पीय प्रकार के होते हैं जो पांचवीं कक्षा के स्‍तर के होते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से सत्र 2023-24 के लिए छठी कक्षा में की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए आनलाइन और निश्शुल्क आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश परीक्षा के जरिए योग्यता सूची में स्थान बनाने वाले बच्चे सह-आवासीय नवोदय विद्यालय में अपना प्रवेश सुनिश्चित करा सकते हैं…

WhatsApp Group(PKM) Join Now
Telegram Group(PKM) Join Now


भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित देशभर के सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठी से बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई कराई जाती है। अभी आगामी सत्र के कक्षा छठी में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन विद्यालयों के छठी कक्षा में दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर होते हैं, जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (जेएनवीएसटी) कहते हैं। दो घंटे की इस प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों के तीन भाग (मेंटल एबिलिटी, अरिथमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट ) होते हैं, जिससे कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा का पूर्णांक 100 अंकों का होता है। सभी प्रश्न बहुविकल्‍पीय प्रकार के होते हैं जो पांचवीं कक्षा के स्‍तर के होते हैं। कोई भी छात्र इस चयन परीक्षा में केवल एक बार ही हिस्सा ले सकता है। इस प्रवेश परीक्षा में लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत, दिव्यांग के लिए 3 प्रतिशत सीटों के आरक्षण की भी व्यवस्था है। राष्‍ट्रीय स्‍तर की यह परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। बाद में इसी परीक्षा की मेरिट के आधार पर प्रत्‍येक विद्यालय में 80 सफल छात्रों का छठी कक्षा के दो सेक्शन में नामांकन के लिए चयन किया जाता हैI


महत्‍वपूर्ण तिथियां

जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट

आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि : 31 जनवरी, 2023

सिलेक्‍शन टेस्‍ट : 29 अप्रैल, 2023

जेएनवी की विशेषताएं :

जवाहर नवोदय विद्यालय सह-आवासीय विद्यालय होते हैं, जहां छात्र-छात्राएं रहकर अपनी पढ़ाई कर सकती हैं। यहां छात्र-छात्राओं के लिए अलग– अलग छात्रावास होता है। निश्शुल्क शिक्षा, भोजन और रहने की व्‍यवस्‍था के साथ-साथ अनेक तरह के खेल-कूद को भी यहां प्रोत्‍साहन दिया जाता है। एनसीसी, स्काउट्स और गाइड्स की सुविधाएं भी यहां होती हैं। अगर शैक्षणिक उपलब्धियों की बात करें, तो यहां की पढ़ाई इतनी अच्‍छी होती है कि हर साल सीबीएसई के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के रिजल्ट्स में नवोदय विद्यालय समिति प्रथम स्थान पर आता है। इन विद्यालयों में बच्‍चों को जेईई, नीट जैसे प्रोफेशनल कोर्स की तैयारी भी कराई जाती है, जो काफी उत्कृष्ट क्वालिटी की होती है। चूंकि जवाहर नवोदय विद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभा को आगे बढ़ाने के उद्देश्‍य से स्‍थापित किये गए हैं, इसलिए इन विद्यालयों में 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्र के बच्‍चों के लिए आरक्षित होती हैं। ओबीसी, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को दाखिले में नियमानुसार छूट प्राप्‍त है।


प्रवेश परीक्षा के लिए अर्हता : कक्षा छठी में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट में भाग लेने के लिए यह जरूरी है कि उम्‍मीदवार ने किसी सरकारी, सरकारी सहायताप्राप्त या सरकारी मान्यताप्राप्त विद्यालय से तीसरी और चौथी की पढ़ाई पूरी की हो। अभी किसी सरकारी या सरकार के द्वारा मान्यताप्राप्त स्कूल में शैक्षिक सत्र 2022-23 के तहत कक्षा पांचवीं में पढ़ाई कर रहे हों। इसके अलावा, जिस जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले के इच्‍छुक हैं, उसी जिले का निवासी होना चाहिए। साथ ही, विद्यार्थी की जन्‍मतिथि 1 मई, 2011 से 30 अप्रैल, 2013 के बीच होनी चाहिए।

कैसे करें आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन :

जेएनवीएसटी में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर अपना आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन संबंधी सभी जानकारी वेबसाइट पर दी गई है। यही पर विस्‍तार से इस प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।



JNVST Admission 2023 : नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें एग्जाम कब होगा एग्जाम और कैसे करें Apply? 


जवाहर नवोदय विद्यालय में हर साल कक्षा 6वीं में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होती है। इस साल 2023 में प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल 2023 को होगी। जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू हो गए है। सभी उम्मीदवार कक्षा 6वीं की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किसी भी कम्प्यूटर सेंटर अथवा अपने मोबाइल से इस लिंक www.navodaya.gov.in के माध्यम से निशुल्क भर सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा वर्तमान में देशभर में 649 विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं जेएनवीएसटी कक्षा 6 ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म कैसे भरें (Navodaya Class 6th ka Form Kaise Bhare) इस बारे में यहां आप जानेंगे।


नवोदय विद्यालय में एडमिशन कौन ले सकता है?

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में एडमिशन वो सभी उम्मीदवार ले सकते हैं, जो कक्षा 5 में अध्ययनरत हों अथवा कक्षा 5 की परीक्षा पास कर चुके हों, आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की जन्मतिथि 1 मई 2011 और 30 अप्रैल 2013 के बीच होनी चाहिए।


फार्म की अंतिम तारीख और एडमिशन टेस्ट कब होगा ?

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में फार्म भरने की अंतिम तारीख 31 जनवरी है। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किसी भी कम्प्यूटर सेंटर अथवा अपने मोबाइल से इस लिंक www.navodaya.gov.in के माध्यम से निशुल्क भर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल को सुबह 11:30 बजे शुरू होगी। इसमें सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे, पेपर तीन सेक्शन में होता है। पहला सेक्शन होता है मेंटल एबिलिटी, दूसरा एरिथमेटिक टेस्ट और तीसरा लैंग्वेज टेस्ट। परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके लिए 100 अंक दिए जायेंगे।



नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु आवेदन शुरू, 29 अप्रैल को प्रस्तावित परीक्षा हेतु 31 जनवरी 2023 तक होगा आवेदन

👉 अधिक जानकारी एवं आवेदन हेतु यहां क्लिक करें।






👉 प्रोस्पेक्टस डाउनलोड हेतु यहां क्लिक करें।



जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 (सत्र 2023-24) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू 

आवेदन की अंतिम तिथि - 31.01.2023
परीक्षा की तिथि - 29.04.2023


आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी जो आवेदन करते समय वैबसाइट पर अपलोड किए जाएँगे- 
 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का केवल एक ही चरण है।

1.ऑनलाइन आवेदन प्रमाण पत्र जो कि प्रिन्सिपल और आवेदक एवं परिजन के हस्ताक्षर सहित होना अनिवार्य है इसे साइट पर अपलोड किया जाना है।

आवेदन प्रारम्‍भ करने से पहले कृपया निम्‍नानुसार स्कैन कॉपी तैयार रखें। 

2. अभ्‍यर्थी के हस्‍ताक्षर (हस्‍ताक्षर की इमेज का आकार 10-100KB के बीच होना चाहिए।)

3. अभिभावक के हस्‍ताक्षर (हस्‍ताक्षर की इमेज का आकार 10-100 KB के बीच होना चाहिए।)
अभ्‍यर्थी का फोटोग्राफ (फोटोग्राफ का आकार 10-100KB के बीच होना चाहिए।)

4. अभिभावक तथा अभ्‍यर्थी द्वारा हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र (हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र का आकार 50-300KB के बीच होना चाहिए।)
 
आवश्यक योग्यताएँ- 
आवेदक वर्तमान सत्र 2022 -23 में जिस जिले में प्रवेश चाहता है उस जिले के किसी भी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय की कक्षा 5 में अध्ययनरत होना चाहिए। 

आवेदक की जन्म तिथि 01-05-2011 से 30-04-2013 (दोनों तिथियाँ भी शामिल)होनी चाहिए।

कक्षा 3 , 4, 5 लगातार एवं पूरे सेशन में पढ़ी गई हों। 
वर्तमान में कक्षा 5 में अध्ययनरत हों (पिछले सेशन में कक्षा 5 करने वाले या वर्तमान कक्षा 6 में अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन योग्य नहीं हैं। ) 

पिछले वर्ष नवोदय की प्रवेश परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी (रिपीटर ) भी आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

कुल चयन में से 75% विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र से लिये जाएंगे । 
कुल सीट में से कम से कम 1/3 सीटो पर छात्राओं का चयन के होगा। 

अन्य आरक्षण केंद्र सरकार के नियमानुसार लागू होंगे।



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु आवेदन शुरू, 29 अप्रैल को प्रस्तावित परीक्षा हेतु 31 जनवरी 2023 तक होगा आवेदन Reviewed by sankalp gupta on 3:28 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.