मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माॅडयूल पर उपस्थिति/वेरिएशन लाॅक करने की तिथियो में परिवर्तन के संबंध में।

शिक्षकों के वेतन भुगतान में अब नहीं चलेगी मनमानी, ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने से लेकर कोषागार तक ब्योरा भेजने की समय सीमा तय

ऑफलाइन वेतन बिल भेजने की व्यवस्था खत्म, सब कुछ होगा ऑनलाइन 

शिक्षक महीने की 21 से 23 तारीख तक ही लॉक कर सकेंगे उपस्थिति

मानव संपदा पोर्टल पर अपनी उपस्थिति लॉक करने के लिए अब पांच नहीं सिर्फ तीन दिन ही मिलेंगे


मानव संपदा पोर्टल के पेरोल मॉड्यूल की समयावधि में परिषद द्वारा बदलाव किया गया है। अब से हर महीने की 21 से 23 तारीख में ही शिक्षक अपनी उपस्थिति लॉक कर सकते हैं।


बेसिक शिक्षा परिषद के संचालित स्कूलों के शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के वेतन भुगतान मानव संपदा पोर्टल के पेरोल मॉड्यूल के अनुसार किया जाता है। जिसमें विद्यालय स्तर पर उपस्थिति लॉक करने के लिए पांच दिन का समय मिलता था, जिसको सिर्फ तीन दिन कर दिया गया है। वहीं विकासखंड स्तर पर उपस्थिति को लॉक कर वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय को भेजने के लिए पहले 3 दिन का समय था, जो कि सिर्फ दो दिन कर दिया गया है। वहीं वित्त एवं लेखाधिकारी स्तर पर इसको स्वीकृत करने की समयावधि तीन दिन कर दी गई है। महीने की 26 से 29 तारीख तक इसको स्वीकृत कर वेतन निर्गत के लिए आगे भेजा जाएगा।


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मियों के वेतन भुगतान में अब मनमानी नहीं चलेगी। जिम्मेदार अधिकारियों को मानव संपदा पोर्टल पर तय समय में उपस्थिति व अन्य ब्योरा ऑनलाइन अग्रसारित करना होगा। ऑनलाइन व्यवस्था के तहत वित्त व लेखा कार्यालय से ही वेतन बिल कोषागार में हर माह 29 तारीख तक भेज दिए जाएंगे। इससे अगले माह एक तारीख को तय समय पर शिक्षकों के वेतन का भुगतान हो सकेगा।


अब खंड शिक्षा अधिकारी व नगर शिक्षा अधिकारी के स्तर से बीएसए से वेतन बिल प्रति हस्ताक्षरित करवाकर लेखा कार्यालय को उपलब्ध कराने की व्यवस्था पूरी तरह खत्म कर दी गई है। अब तक वित्त एवं लेखा अधिकारियों के लिए कोषागार वेतन बिल भेजने की कोई मियाद तय नहीं थीं। उनके पास हर माह 28 तारीख तक ब्योरा पहुंचता था और फिर वह 29 तारीख से कार्यवाही शुरू करते थे।


ऐसे में शिक्षक देरी से वेतन मिलने की शिकायत करते रहते थे। अब वित्त व लेखा कार्यालय को हर हाल में माह की 29 तारीख तक शिक्षकों के वेतन बिल अग्रसारित करने होंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस व्यवस्था को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं।


अब ऐसे होगी व्यवस्था

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने शिक्षकों की उपस्थिति का ब्योरा अग्रसारित करने की नई समय सारिणी घोषित की है। इसके तहत हर महीने विद्यालय स्तर से उपस्थिति का जो ब्योरा 21 से 25 तारीख तक अग्रसारित करना होता था, उसे अब 21 से 23 तारीख तक अग्रसारित करना होगा। इसके बाद ब्लॉक स्तर से 24 से 25 तारीख तक ब्योरे की जांच करके उसे अग्रसारित करना होगा। पहले 26 से 28 तारीख तक अग्रसारण की छूट थी। वहीं वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक शिक्षा) के यहां से वेतन के लिए उपस्थिति का ब्योरा महीने की 26 से 29 तारीख के बीच अग्रसारित करना होगा।


मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माॅडयूल पर उपस्थिति/वेरिएशन लाॅक करने की तिथियो में परिवर्तन के संबंध में।
मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माॅडयूल पर उपस्थिति/वेरिएशन लाॅक करने की तिथियो में परिवर्तन के संबंध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 1:57 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.