जनपद मे संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कम्प्यूटर क्रय की प्रगति के सम्बन्ध में

कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को मिलेगी कंप्यूटर शिक्षा, नए शिक्षा सत्र से शुरू होगी कंप्यूटर क्लास


कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को अब कंप्यूटर शिक्षा में भी दक्ष बनाया जाएगा। विद्यालय में कंप्यूटर लैब का संचालन शुरू होगा। इससे छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ ही कंप्यूटर की शिक्षा मिलेगी। सभी विद्यालयों में नए शिक्षा सत्र से कंप्यूटर लैब का काम पूरा होगा।


नए शिक्षा सत्र से शुरू होगी कंप्यूटर क्लास

इन स्कूलों में 100- 100 छात्राएं शिक्षा ग्रहण करती हैं। यहाँ कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई होती है। सभी छात्राओं को अब कंप्यूटर शिक्षा का व्यावहारिक ज्ञान भी मिलेगा। अभी तक इन्हें सिर्फ कंप्यूटर की किताबी जानकारी दी जाती थी अब विद्यालयों में कंप्यूटर लैब स्थापित होंगे। हर स्कूल में बनने वाली इस लैब में छह-छह कंप्यूटर सेट लगाए जाएंगे। 


 इस पर 4.50 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा 50 हजार रुपये से कंप्यूटर कक्ष की रंगाई पुताई आदि काम कराए जाएंगे कंप्यूटर लैब की स्थापना के कार्य की निगरानी सीडीओ की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। इस कमेटी के अध्यक्ष सीडीओ व संयोजक बीएसए होंगे। इसके अलावा एनआईसी के जिला सूचना अधिकारी, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी, डीएम की ओर से नामित तकनीकी विशेषज्ञ व नामित एक अधिकारी के साथ ही बालिका शिक्षा के जिला समन्वयक सदस्य होंगे। समिति सामग्री की जैम पोर्टल के क्रय के साथ ही उनकी स्थापना व संचालन की व्यवस्था देखेगी। 


जनपद मे संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कम्प्यूटर क्रय की प्रगति के सम्बन्ध में




जनपद में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के लिये कम्प्यूटर क्रय मद में उपभोग प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में

जनपद मे संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कम्प्यूटर क्रय की प्रगति के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.