साइबर जागरूकता कैंपेन "Stay Safe Online" के संबंध में निदेशक SCERT का आदेश जारी

स्कूलों में चलेगा ऑनलाइन सुरक्षित रहें अभियान

बच्चे अभियान के दौरान सीखेंगे साइबर सुरक्षा के गुर

साइबर सुरक्षा पर स्कूलों में चलेगा जागरूकता अभियान


लखनऊ  । प्रदेश के सभी स्कूलों में साइबर सुरक्षा विषय पर प्रतियोगिताएं होंगी। इसके तहत जनवरी से नवम्बर तक स्टे सेफ ऑनलाइन विषय पर आयोजन किया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक अंजना गोयल ने इस संबंध में रविवार को आदेश जारी दिया।

उन्होंने कहा है कि जी 20 में स्टे सेफ ऑनलाइन शीर्षक से साइबर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसका उद्देश्य भारत में भुगतान व इंटरनेट सोशल मीडिया प्लेटफार्म के सुरक्षित उपयोग पर जागरूकता फैलाना है। अभियान के तहत क्विज, ड्राइंग, स्लोगन लेखन व वादविवाद प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इलेक्ट्रॉनिक व आईटी मंत्रालय से इन प्रतियोगिताओं से संबंधित प्रश्न बैंक प्राप्त किया जा सकता है ताकि प्रतियोगिताओं के विषय तय किए जा सके। जनवरी से मार्च तक क्विज प्रतियोगिता, अप्रैल-मई में स्लोगन प्रतियोगिता करवाई जानी है।


लखनऊ। ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाव के लिए परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों में साइबर जागरूकता अभियान चलेगा। इस अभियान जी 20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान जनवरी से नवंबर तक विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। अभियान को ऑनलाइन सुरक्षित रहें (स्टे सेफ ऑनलाइन) नाम दिया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से बच्चों के लिए प्रश्न बैंक जारी किया जा रहा है।


देश में छात्र व युवा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग अधिक करते हैं और ऑनलाइन ठगी के शिकार भी हो जाते हैं। इनको ठगी से बचाने के लिए ऑनलाइन सुरक्षित रहें अभियान के जरिए जागरूक करने का निर्णय किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसी क्रम में सभी विद्यालयों में यह अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।


राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक डॉ. अंजना गोयल ने सभी जिलों के बीएसए व जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के उप शिक्षा निदेशक व प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं कि जनवरी से मार्च के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, अप्रैल से मई के बीच स्लोगन और जुलाई से अगस्त के बीच चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित किया जाए। सितंबर से नवंबर के बीच वाद- विवाद, भाषण व निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए।



साइबर जागरूकता कैंपेन "Stay Safe Online" के संबंध में निदेशक SCERT का आदेश जारी।










Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
साइबर जागरूकता कैंपेन "Stay Safe Online" के संबंध में निदेशक SCERT का आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 6:28 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.