परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों के सम्बन्ध में पूर्व से उपभोग किये जा चुके अवकाशों का विवरण मानव सम्पदा पोर्टल पर अंकित करने के सम्बन्ध में

एक-एक छुट्टी का मानव संपदा पोर्टल पर देना होगा हिसाब



बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों की एक-एक छुट्टी का हिसाब अब मानव संपदा पोर्टल पर अनिवार्य रूप से देना होगा। वर्तमान में अवकाश के लिए ऑनलाइन व्यवस्था लागू हैं। लेकिन पूर्व में सर्विस के दौरान ऑफलाइन लिए गए अवकाश का सभी ब्यौरा मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज है कि नहीं, इसका अब सत्यापन कराया जा रहा है। 


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने  सत्यापन कर परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों की सभी छुट्टियों का ब्यौरा मानव संपदा पोर्टल पर जल्द से जल्द अपडेट करने का निर्देश दिया है।


बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों को एक साल में 14 दिन का सीएल और आवश्कतानुसार मेडिकल लीव प्रदान की जाती है। इसके अलावा महिला कर्मियों के लिए प्रसूति अवकाश और चाइल्ड केयर लीव दिए जाने का प्रावधान है। इनमें मेडिकल लीव के तहत पूरी सर्विस पीरियड में 12 महीने यानी एक साल तक का मेडिकल लीव लिया जा सकता है।


ऑनलाइन अवकाश की व्यवस्था मानव संपदा पोर्टल के विकसित होने के बाद बनाई गई। ऐसे में पूर्व में लिए गए अवकाश को मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज किया गया है या नहीं, इसका मिलान कराया जा रहा है। लिहाजा अब परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों की भौतिक सेवा पुस्तिकाओं में और मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज विवरण को जांचा जा रहा है। महानिदेशक ने इस कार्य को मिशन मोड में अनिवार्य रूप से पूरा करने का निर्देश दिया है।


गैर जनपद से आए शिक्षकों की छुट्टी पर भी फोकस :

 परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों के स्तर से पूर्व में उपभोग किए गए अवकाश का ब्यौरा अपडेट हो रहा है। इसमें खासतौर से विभिन्न जनपदों से अंतरजनदीय तबादले के तहत जिले के विभिन्न ब्लॉकों में तैनात शिक्षकों की छुट्टियों का भी डाटा अपडेट किया जा रहा है। इस दौरान यह भी देखे जाने का निर्देश दिया गया है कि पूर्व में तैनाती वाले जनपद में शिक्षक स्तर से ली गई, सभी छुट्टियों को मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट किया गया है या नहीं। ऐसे विभागीय अफसर इसका मिलान करते हुए एक-एक छुट्टी का डाटा मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज करा रहे हैं।



परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों के सम्बन्ध में पूर्व से उपभोग किये जा चुके अवकाशों का विवरण मानव सम्पदा पोर्टल पर अंकित करने के सम्बन्ध में


परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों के सम्बन्ध में पूर्व से उपभोग किये जा चुके अवकाशों का विवरण मानव सम्पदा पोर्टल पर अंकित करने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.