परिषदीय स्कूलों में हफ्ते में एक दिन मिलेगा मोटे अनाज से बना भोजन, बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार

परिषदीय स्कूलों में हफ्ते में एक दिन मिलेगा मोटे अनाज से बना भोजन, बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार


 लखनऊ : वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए पूरा जोर दे रहे हैं।


 ऐसे में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा परिषदीय स्कूलों में मिड डे मील के मेन्यू में मोटे अनाज का भोजन शामिल करने का सुझाव दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से हफ्ते में एक दिन मोटे अनाज का भोजन मिड डे मील के तहत दिए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।


अब परिषदीय स्कूलों के 1.92 करोड़ विद्यार्थियों को हफ्ते में एक दिन मिड डे मील के तहत मोटे अनाज का बना भोजन परोसा जाएगा। पौष्टिकता से भरपूर मोटे अनाज को फिर से खाने की आदत डालने के लिए यह पहल की जा रही है। 


मिड डे मील के तहत ज्वार, बाजरा, सांवा व कोदो इत्यादि से पका भोजन विद्यार्थी खाएंगे तो वह ज्यादा स्वस्थ रहेंगे। यही नहीं परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी इसके लिए जागरूक किया जाएगा।
परिषदीय स्कूलों में हफ्ते में एक दिन मिलेगा मोटे अनाज से बना भोजन, बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.