शैक्षिक सत्र 2023-24 में "स्कूल चलो अभियान" के संचालन संबंधी आदेश जारी

हर दरवाजे पर दस्तक देंगे शिक्षक, करेंगे छात्रों का नामांकन, महीने भर चलेगा स्कूल चलो अभियान


शैक्षिक सत्र 2023-24 में 'स्‍कूल चलो अभियान' के संचालन के सम्‍बन्‍ध में बेसिक शिक्षा निदेशक का पत्र/ निर्देश जारी




सत्र 2023-24 स्कूल चलो अभियान के संचालन के संबन्ध में 




परिषदीय स्कूलों में दाखिले के लिए आभियान एक अप्रैल से, मुख्यमंत्री खुद इस अभियान की करेंगे शुरुआत 


लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में नए बच्चों के दाखिले बढ़ाने के लिए एक अप्रैल स्कूल चलो अभियान शुरू होगा। शिक्षक गोष्ठी, रैली, प्रभातफेरी निकालकर अभिभावकों को जागरूक करेंगे। स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को दोबारा दाखिला दिलाने की प्राथमिकता होगी। शासन ने हर जिले को दो-दो लाख रुपये दिये हैं। स्कूलों को 31 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करनी होंगी। 


रैली, गोष्ठी, होर्डिंग से करें स्कूल चलो अभियान की युद्धस्तर पर तैयारी, हर जनपद को दो लाख रुपये का बजट भी स्वीकृत 

बेसिक शिक्षा : कक्षा एक के लिए NEP की सिफारिशों के तहत विद्या प्रवेश की गाइलाइन का होगा प्रयोग, देखें निर्देश


प्रमुख सचिव ने यह भी कहा है कि कक्षा एक में विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2022 की सिफारिशों के तहत विद्या प्रवेश का विकास किया गया है। यह एनसीईआरटी की ओर से प्ले स्कूल के लिए तीन महीने की गाइडलाइन है। इसे भी नए सत्र में स्कूलों में लागू किया जायेगा।




लखनऊ। शासन ने नए सत्र 2023-24 में स्कूल चलो अभियान के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी 31 मार्च तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए हैंडबिल, होडिंग, बैनर, दीवार लेखन, गोष्ठी, रैली, प्रभातफेरी के आयोजन के लिए निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी प्रमुख अधिकारियों को इसमें सहयोग व मॉनीटरिंग के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री खुद इस अभियान की शुरुआत करेंगे।


शासन ने निर्देशित किया है कि अभियान के लिए अध्यापकों बच्चों, आम लोगों में जागरूकता के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए अभियान में डीएम के निर्देशन में सीडीओ, जिला पंचायतराज अधिकारी आदि का सहयोग लेकर छात्रों का नामांकन कराया जाएगा। बीएसए एक महीने का एक्टीविटी कैलेंडर तैयार करेंगे।


अभियान में विकास खंड स्तर पर स्कूल छोड़कर जाने वाले बच्चों विशेषकर लड़कियों पर फोकस किया जाएगा। इनका शत-प्रतिशत नामांकन कराना है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि छह से 14 साल का कोई भी बच्चा नामांकन से वंचित न रहे।


छात्रों की नियमित उपस्थिति बढ़ाने के लिए विकासखंड स्तर पर गोष्ठी का आयोजन करना होगा परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को निःशुल्क किताबें, यूनिफार्म, स्कूल बैग, जूता- मोजा के लिए डीबीटी किया जाएगा इसके बारे में भी अभिभावकों को जागरूक करेंगे। स्थानीय समितियों को भी इसमें शामिल करने को कहा गया है प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने बताया कि इसके लिए हर जिले को दो लाख रुपये का बजट भी शासन ने स्वीकृत किया है। 


कक्षा एक के लिए एनईपी की गाइलाइन
प्रमुख सचिव ने यह भी कहा है कि कक्षा एक में विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2022 की सिफारिशों के तहत विद्या प्रवेश का विकास किया गया है। यह एनसीईआरटी की ओर से प्ले स्कूल के लिए तीन महीने की गाइडलाइन है। इसे भी नए सत्र में स्कूलों में लागू किया जायेगा.


शैक्षिक सत्र 2023-24 में "स्कूल चलो अभियान" के संचालन संबंधी आदेश जारी।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
शैक्षिक सत्र 2023-24 में "स्कूल चलो अभियान" के संचालन संबंधी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 4:49 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.