महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) की अध्यक्षता में वित्त अनुभाग के अधिकारियों की बैठक दिनांक 04 अप्रैल 2023 का कार्यवृत्त जारी, देखें

एरियर के मामलों में अब लेखा कार्यालय नहीं कर सकेंगे टालमटोल, पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर होगा भुगतान


बेसिक के वित्त और लेखा कार्यालय में तैनात बाबुओं के कामकाज का शिक्षकों से लिया जाएगा फीडबैक 


बेसिक के वित्त और लेखा कार्यालय में तैनात बाबुओं के काम-काज का शिक्षकों से फीडबैक लिया जाएगा। ऐसे कर्मचारी जिनकी छवि खराब है या जिनके खिलाफ शिकायते हैं, उनके नाम निदेशालय को उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिससे उन पर ऐक्शन लिया जा सके। डीजी (स्कूल) ने वित्त अनुभाग के साथ बैठक में यह निर्देश दिया।



अब स्कूल में बैठकर मास्साब करेंगे बैंक संबंधी काम, नेट बैंकिंग के जरिए होगा PFMS का काम 


बेसिक शिक्षा विभाग ने बैंक से जुड़े कामों को स्कूल में ही रहकर करने की तकनीकि लागू करने की बात की है। विद्यालय प्रबंध समिति के बैंक खातों में स्कूल के रख-रखाव सहित अन्य मदों के लिए धनराशि भेजी जाती है। बीते शैक्षिक सत्र से विद्यालय अनुदान निधि के लिए लिमिट तय करने के साथ भुगतान के लिए पीएफएमएस पोर्टल का संचालन शुरु किया गया था।

धन भेजने के लिए शिक्षकों को पीपीए जनरेट करने के लिए भौतिक रुप से बैंक जाना पड़ता था। विभाग ने इसी सत्र से विद्यालय विकास निधि खाता संचालन के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। पीएफएमएस पोर्टल को अब केंद्रीय प्रायोजक स्कीम से जोड़ने के बाद हितधारकों को ऑनलाइन व नेट बैकिंग की सुविधा मिलेगी। इससे समय की बचत होने के साथ शिक्षकों को स्कूल समय में बैंक जाने की जरुरत नहीं होगी।


बेसिक शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा विभाग में पिछले एक वर्ष में हुई मृतक आश्रित नियुक्ति की पत्रावलियों का होगा ऑडिट

लखनऊ। बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के वित्त अनुभाग की शिकायतों को देखते हुए मृतक आश्रित नियुक्ति की पत्रावलियों का ऑडिट कराया जाएगा।  महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने समीक्षा बैठक में कहा कि हर जिले में पिछले एक वर्ष का ऑडिट कराएंगे। वित्त नियंत्रक बेसिक शिक्षा परिषद शासनादेश का अनुपालन व प्रक्रिया की ऑडिट रिपोर्ट 15 दिन में देंगे। 


बेसिक शिक्षकों को एरियर भुगतान हेतु आवेदन का निस्तारण पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर होगा


शिक्षा विभाग की ओर से मानव संपदा पोर्टल पर अलग से एरियर मॉड्यूल विकसित किया गया है। इसमें एरियर भुगतान के लिए आने वाले आवेदन का निस्तारण 'पहले आएं पहले पाएं' की तर्ज पर किया जाएगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनन्द की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई वित्त अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय किया गया।

यह भी तय किया गया कि एरियर का सतत् रूप से मासिक भुगतान किया जाए। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव एवं वित्त नियंत्रक इस नई व्यवस्था की जानकारी संयुक्त रूप से सभी जिलों को भेज देंगे। बैठक में मृतक आश्रितों की नियुक्ति की पत्रावलियों का ऑडिट कराने का भी निर्णय किया गया जिसमें अर्हता के अभिलेख, शासनादेश का अनुपालन तथा अपनाई गई प्रक्रिया को परखा जाएगा। इस ऑडिट रिपोर्ट को 15 दिनों के भीतर स्कूल शिक्षा के महानिदेशक को भेजना होगा।


महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) की अध्यक्षता में वित्त अनुभाग के अधिकारियों की बैठक दिनांक 04 अप्रैल 2023 का कार्यवृत्त जारी, देखें

🔵 PFMS में PPA जमा करने की व्यवस्था होगी समाप्त।

🔵 ऑनलाइन / नेट बैंकिंग की सुविधा देने की तैयारी।

🔵 एरियर मॉड्यूल पर पहले आवेदन करने वालों को पहले होगा भुगतान।

🔵 लेखाधिकारी कार्यालय के कार्मिकों का IVRS द्वारा शिक्षकों से लिया जाएगा फीडबैक।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) की अध्यक्षता में वित्त अनुभाग के अधिकारियों की बैठक दिनांक 04 अप्रैल 2023 का कार्यवृत्त जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 3:30 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.