21 अप्रैल तक दर्ज करा सकेंगे वरिष्ठता सूची पर ऑनलाइन आपत्ति, 22 अप्रैल तक प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण होगा जरूरी

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की वरिष्ठता प्रक्रिया नहीं सुलझ रही

पांचवीं बार बढ़ी तिथि, अब 21 अप्रैल तक लेंगे आपत्ति

आपत्ति तिथि बीती, शिक्षकों से ही मांग रहे मूल जानकारी


लखनऊ। प्रदेश में वरिष्ठता का इंतजार कर रहे बेसिक के विद्यालयों के सैकड़ों शिक्षकों का इंतजार फिलहाल समाप्त नहीं हो रहा है। दो महीने पहले बेसिक शिक्षा विभाग ने जहां से इसकी शुरुआत की थी, दोबारा वहीं पहुंच गया है। वरिष्ठता सूची तैयार करने में आ रही दिक्कत के बाद अब लखनऊ समेत कई जिलों में शिक्षकों से गूगल फार्म जारी कर उनसे जुड़ी जानकारी मांगी गई है।

यह स्थिति तब है, जब पूर्व में संशोधित कार्यक्रम के अनुसार वरिष्ठता सूची पर आपत्ति दर्ज करने की तिथि 11 अप्रैल निर्धारित थी। जानकारी के अनुसार जिलों में बीएसए को सर्वाधिक दिक्कत शिक्षकों के गुणांक के निर्धारण में आ रही है। वहीं अंतर जनपदीय तबादले में आए शिक्षकों की जानकारी भी नहीं मिल पा रही है क्योंकि जिलों में पदोन्नति भी अलग-अलग समय पर हुई है। इसकी वजह से भी शिक्षकों के नंबर में बहुत अंतर आ रहा है।

यही वजह है कि शिक्षकों की मेरिट तैयार करने में दिक्कत आ रही है। अब शिक्षकों से गूगल फार्म पर उनसे जुड़ी जानकारी मांगी गई है। इसी क्रम में विभाग ने पांचवीं बार संशोधित आदेश जारी किया है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कई जिलों में समय से सूची अपलोड नहीं की जा सकी है। ऐसे में शिक्षकों की ओर से आपत्ति दर्ज कराने की तिथि 21 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। बीएसए इनका निस्तारण 22 अप्रैल तक करेंगे।

दूसरी तरफ प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षकों की वरिष्ठता उनकी मौलिक नियुक्ति तिथि से तय हो। किंतु एक ही तिथि पर नियुक्त दो या दो से अधिक शिक्षकों की वरिष्ठता उनके नाम, नियम 17-18 में बनी सूची में हो। इसे अधिकारी समझ ही नहीं पा रहे हैं। जिसकी वजह से उनको वरिष्ठता निर्धारण में दिक्कत आ रही है।


इन जिलों में दिक्कत

लखनऊ, कौशांबी, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, उन्नाव, हमीरपुर, ललितपुर, बाराबंकी, कानपुर नगर, महोबा, महराजगंज, इटावा, शामली, अमरोहा, बुलंदशहर, रामपुर, गौतमबुद्ध नगर, झांसी, मुजफ्फरनगर, श्रावस्ती, फतेहपुर, रायबरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर



शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची में आपत्ति दर्ज कराने के लिए 21अप्रैल तक मौका

प्रयागराज। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक व शिक्षिकाओं को ज्येष्ठता सूची में आपत्ति दर्ज कराने का एक और मौका दिया गया है। जिसके अंतर्गत अब 21 अप्रैल रात 12 बजे तक ऑनलाइन आपत्ति दर्ज की जाएगी।

जिसका निस्तारण प्रत्येक दशा में 22 अप्रैल को कर दिया जाएगा तथा उसी दिन सूची वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। बता दें कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबेडकरनगर, उन्नाव, हमीरपुर, ललितपुर, बाराबंकी, कानपुर नगर, कौशाम्बी, महोबा, महाराजगंज, लखनऊ, इटावा, शामली, प्रयागराज, अमरोहा, बुलंदशहर, रामपुर, गौतमबुद्ध नगर, झांसी, मुजफ्फरनगर, श्रावस्ती, फतेहपुर, रायबरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर की ओर से समय रहते कार्रवाई न किए जाने के कारण शिक्षकों द्वारा अंतिम ज्येष्ठता सूची के संबंध में आपत्ति दर्ज नहीं कराई जा सकी थी।

जिसके बाद बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप बघेल ने आपत्ति दाखिल करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 21 अप्रैल कर दिया गया है। अधिक जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। 


21 अप्रैल तक दर्ज करा सकेंगे वरिष्ठता सूची पर ऑनलाइन आपत्ति, 22 अप्रैल तक प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण होगा जरूरी


21 अप्रैल तक दर्ज करा सकेंगे वरिष्ठता सूची पर ऑनलाइन आपत्ति, 22 अप्रैल तक प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण होगा जरूरी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.