परिषदीय विद्यालयों का वॉइस/वीडियो कॉल के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण किए जाने का आदेश जारी

कॉल रिसीव न करने वाले बेसिक शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, परिषदीय विद्यालयों के पठन पाठन पर रहेगी तीसरी नजर 

 
लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग अपने शिक्षकों की स्कूली गतिविधियों पर हाइटेक तरीके से निगरानी करने जा रहा है। इसके लिए विभाग जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थानों में मूल्यांकन प्रकोष्ठ का गठन करेगा।

यह प्रकोष्ठ ऑनलाइन तरीके से मसलन वीडियो कालिंग या वायस कालिंग से शिक्षकों की स्कूली गतिविधियों की निगरानी करेगा। अचानक किसी शिक्षक की गतिविधियों को चेक करने के लिए प्रकोष्ठ यदि किसी शिक्षक को काल करता है और अलग-अलग दिनों में तीन बार कॉल करने के बाद भी शिक्षक उस कॉल को रिसीव नहीं कर पाता है तो उक्त शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में सोमवार को स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनन्द ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से लेकर सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के नाम सर्कुलर जारी कर दिया। वहीं दूसरी तरफ महानिदेशक के इस सर्कुलर पर शिक्षक संगठनों ने आपत्ति दर्ज की है।


परिषदीय विद्यालयों के पठनपाठन की वीडियो कॉल से होगी निगरानी, हर डायट में बनेगा मूल्यांकन प्रकोष्ठ, दिशा-निर्देश जारी


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्ता सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में शासन ने एक और कदम उठाया है। इन विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों की वीडियो व वायस कॉल से निगरानी की जाएगी।

इसके लिए सभी 75 जिलों में स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में मूल्यांकन प्रकोष्ठ का गठन होगा। जहां से प्रतिदिन 10 विद्यालयों का पर्यवेक्षण किया जाएगा। वर्तमान में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार की कवायद के बीच शिक्षकों की उपस्थिति, ऑपरेशन कायाकल्प, निपुण भारत आदि कार्यक्रमों का पर्यवेक्षण व औचक निरीक्षण कराया जा रहा है। 

पिछले दिनों जिला स्तर पर कराए गए निरीक्षण में काफी शिक्षक अनुपस्थित मिले थे। इन पर कार्रवाई भी की जा रही है। इसी क्रम में डायट में पांच सदस्यीय मूल्यांकन प्रकोष्ठ के गठन के निर्देश दिए गए हैं। हर डायट में प्राचार्य, एक वरिष्ठ प्रवक्ता, दो प्रवक्ता व तकनीकी सहायक शामिल होंगे।



परिषदीय विद्यालयों का वॉइस/वीडियो कॉल के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण किए जाने का आदेश जारी।


➡️ कॉल रिसीव न करने पर होगी कार्यवाही..


➡️  मूल्यांकन प्रकोष्ठ हेतु प्रत्येक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में 05 सदस्यीय टीम का गठन किया जाये, जिसमें डायट प्राचार्य, वरिष्ठ प्रवक्ता, 02 प्रवक्ता (01 पुरुष प्रवक्ता एवं 01 महिला प्रवक्ता) एवं तकनीकी सहायक एक साथ मिलकर एक टीम के रूप में कार्य करेंगे।

➡️  मूल्यांकन प्रकोष्ठ टीम द्वारा अपने जनपद के समस्त ब्लॉक के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय, कम्पोजिट (Composite) विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में से प्रत्येक कार्यदिवसों में कम से कम 10 विद्यालयों का चयन यादृच्छिक (Randomly) रूप से करते हुए ऑनलाइन अनुश्रवण ( वीडियो कॉल / वॉइस कॉल) किया जायेगा।

➡️  मूल्यांकन प्रकोष्ठ टीम ऑनलाइन अनुश्रवण (वीडियो कॉल / वॉइस कॉल) के माध्यम से एक विशेष चेकलिस्ट (प्रति संलग्न) पर कार्य करते हुए विभिन्न सूचनाओं का संकलन / ऑनलाइन पर्यवेक्षण करेगी।

 ➡️  ऑनलाइन अनुश्रवण हेतु मूल्यांकन प्रकोष्ठ टीम द्वारा अपने जनपद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत समस्त प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों के मोबाइल नम्बर की सूची प्राप्त कर ली जाये।

➡️  मूल्यांकन प्रकोष्ठ टीम द्वारा एक पंजिका पर निर्धारित चेकलिस्ट के माध्यम से सभी विद्यालयों में किये जा रहे कार्यक्रमों / गतिविधियों की सूचना संकलित की जाये।

 ➡️  यदि किसी विद्यालय के प्रधानाध्यापक / शिक्षक / शिक्षामित्र / अनुदेशक द्वारा 03 बार अलग-अलग कार्यदिवसो में वीडियो कॉल / वॉइस कॉल रिसीव न की जाये, तो ऐसे विद्यालयों के शिक्षकों के सम्बन्ध में डायट में होने वाली मासिक समीक्षा बैठक में चर्चा की जाये तथा उक्त शिक्षकों के प्रति नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाये।

➡️  डायट की समीक्षा बैठक में मूल्यांकन प्रकोष्ठ हेतु आगे की रणनीति / कार्ययोजना तैयार की जाये।









Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों का वॉइस/वीडियो कॉल के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण किए जाने का आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 5:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.