कस्तूरबा विद्यालयों में अब रात में भी दर्ज होगी उपस्थिति, शिक्षिकाओं- छात्राओं के रात में विद्यालय छोड़कर जाने पर सख्ती

कस्तूरबा विद्यालयों में अब रात में भी दर्ज होगी उपस्थिति, शिक्षिकाओं- छात्राओं के रात में विद्यालय छोड़कर जाने पर सख्ती


लखनऊ। प्रदेश में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में नियमित शिक्षिकाओं व छात्राओं के रात में विद्यालय छोड़कर जाने का मामला विभाग के संज्ञान में आया है। इस पर सख्ती करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षिकाओं व छात्राओं की रात में भी उपस्थिति दर्ज करने और ऑनलाइन इसे प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।


कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में वार्डेन के साथ ही पूर्णकालिक शिक्षिकाओं व छात्राओं की रहने की व्यवस्था है। लेकिन, हाल में कराए गए निरीक्षण में पूर्णकालिक शिक्षिकाओं व छात्राएं रात में विद्यालय परिसर में नहीं मिली। रात में वे अपने घर चली जाती थीं। इसे देखते हुए शासन ने प्रेरणा तकनीकी फ्रेमवर्क को लागू करने और रात में भी इनकी उपस्थिति दर्ज करने का फैसला किया है। 


अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने निर्देश दिया है कि इस व्यवस्था को सख्ती से लागू किया जाए। शिक्षिकाएं ऑनलाइन छात्राओं की उपस्थिति लेकर प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करेंगी। साथ ही अपनी खुद की भी फोटो सहित उपस्थिति पोर्टल पर रात नौ से साढ़े नौ बजे के बीच अपलोड करेंगी। इस व्यवस्था का समय- समय पर औचक निरीक्षण भी किया जाएगा।
कस्तूरबा विद्यालयों में अब रात में भी दर्ज होगी उपस्थिति, शिक्षिकाओं- छात्राओं के रात में विद्यालय छोड़कर जाने पर सख्ती Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:25 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.