परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा हेतु RFID स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु पुरस्कृत शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने विषयक

अब स्मार्ट कार्ड के जरिए मुफ्त यात्रा करेंगे पुरस्कृत शिक्षक, एक सप्ताह के अंदर ब्योरा मांगा गया


लखनऊ। प्रदेश के राष्ट्रीय या राजकीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके शिक्षकों को प्रदेश सरकार स्मार्ट कार्ड के माध्यम से रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ देने जा रही है। परिवहन विभाग की इस पहल पर शिक्षा निदेशक, बेसिक एवं माध्यमिक ने सभी जिलों के बीएसए व डीआईओएस से पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों का ब्योरा एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

 उल्लेखनीय है कि अभी राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए कूपन के जरिए प्रति वर्ष 4000 किमी यात्रा की सुविधा मिलती है। 

परिवहन निगम द्वारा अपनी नई बस टिकटिंग योजना के अन्तर्गत लागू की जा रही ईटीआईएम (स्मार्ट कार्ड) के माध्यम से टिकट जारी किए टिकटिंग मशीन पर टैप करने पर शून्य मूल्य का टिकट जारी होगा, जिसमें यात्रा का पूरा विवरण अंकित होगा। इससे शिक्षकों के लिए जारी टिकटों के आधार पर प्रतिपूर्ति की राशि का वास्तविक ब्योरा निदेशक बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा को उपलब्ध कराया जाएगा।

 वहीं स्मार्ट कार्ड का मूल्य लाभार्थी को स्वयं वहन करना होगा। जिसकी कीमत 100 रुपये होगी और 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देना होगा। यह स्मार्ट कार्ड परिवहन निगम के किसी भी जिले के स्टेशन पर आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए www.upsrtc.com के वेबसाइट पर जाने की व्यवस्था की गई है। इन स्मार्ट कार्ड को ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। 


स्मार्ट कार्ड से मुफ्त यात्रा कर सकेंगे राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक


प्रदेश के वो शिक्षक जो राष्ट्रीय या राजकीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं उन्हें योगी सरकार स्मार्ट कार्ड के माध्यम से यूपी रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ देने जा रही है।

परिवहन विभाग की ओर से की गई पहल पर शिक्षा निदेशक, बेसिक एवं माध्यमिक ने सभी जनपदों के बीएसओ व डीआईएसओ को इस संबंध में पत्र लिखकर ऐसे सभी पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों का विवरण एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने को कहा है। 

शिक्षा विभाग की ओर से परिवहन विभाग को सूची उपलब्ध कराने के बाद लाभार्थी शिक्षक को स्मार्ट कार्ड के लिए स्वयं अप्लाई करना होगा। राष्ट्रीय / राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कूपन आधारित यात्रा 4000 किमी प्रति वर्ष की सीमा तक निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन भी कर सकेंगे अप्लाई

लाभार्थी के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह नाम व फोटो सहित पर्सनलाइज्ड स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने का भी विकल्प होगा। काउंटर पर एप्लिकेशन जमा करने के सात कार्यदिवस में कार्ड जारी किया जाएगा। परिवहन निगम की वेबसाईट www.upsrtc.com पर लॉगिन करना होगा ।


परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा हेतु RFID स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु पुरस्कृत शिक्षकों की सूची  उपलब्ध कराने विषयक


परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा हेतु RFID स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु पुरस्कृत शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने विषयक Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.