अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु मानक संचालन प्रक्रिया का विवरण एवं आवेदन पत्र का प्रारूप देखें

जानिए अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु पात्रता? 


उत्तर प्रदेश में कोविड-19 महामारी के दौरान मजदूरों और अनाथों के बच्चों को जल्द ही अत्याधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं मिलेंगी, क्योंकि राज्य सरकार अटल आवासीय विद्यालयों के पहले सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर रही है।  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। छात्रों को पूरी आवासीय सुविधाएं भी मिलेंगी।


उत्तर प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि सत्र जुलाई में कक्षा 6 के लिए शुरू होगा और स्कूलों का प्रबंधन उत्तर प्रदेश श्रम विभाग द्वारा किया जाएगा।


"कम से कम तीन वर्षों के लिए ई-श्रमिक कार्ड रखने वाले माता-पिता के बच्चे और उत्तर प्रदेश भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (UPBOCW) के साथ पंजीकृत हैं, स्कूल में प्रवेश के लिए पात्र हैं। बच्चे, जिनके माता-पिता में से एक या दोनों की मृत्यु हो गई है, कोविद भी पात्र हैं," उन्होंने कहा।


1 मई 2010 से 30 अप्रैल 2013 के बीच पैदा हुए बच्चे ही अटल विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश के पात्र होंगे। सरकार ने स्कूलों में एक परिवार के अधिकतम दो बच्चों को ही प्रवेश देने का प्रावधान किया है।


इस तरह के स्कूलों की स्थापना के उद्देश्य के बारे में बोलते हुए, मंत्री ने कहा, "अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना का उद्देश्य पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों का समग्र विकास सुनिश्चित करना है। इससे उन्हें मुख्यधारा में शामिल होने और अपने और अपने लिए बेहतर भविष्य प्रदान करने में मदद मिलेगी।" 


श्रम विभाग के विशेष सचिव राजेंद्र सिंह ने कहा, 'स्कूल नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर काम करेंगे और सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करेंगे। प्रत्येक स्कूल में शिक्षकों के लिए लगभग 10 स्वीकृत पद हैं। शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है और आगामी सप्ताह में नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।


श्रम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, प्रस्तावित स्कूलों में से 16 का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है, मुरादाबाद और बरेली में स्कूलों का निर्माण समय से पीछे चल रहा है.

श्रम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस देरी से प्रवेश प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सिंह ने कहा, "सभी 18 स्कूलों में प्रवेश होगा। हम बरेली और मुरादाबाद में अटल स्कूल के छात्रों के लिए अस्थायी आधार पर अलग व्यवस्था करेंगे।"



अटल विद्यालयों के लिए 18 जून तक होगी प्रवेश परीक्षा


प्रदेश सरकार ने सभी मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों को आगामी जुलाई से शुरू करने का लक्ष्य रखा है। सभी विद्यालयों में प्रधानाचार्यों की नियुक्ति के साथ ही प्रवेश प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है। सभी मंडलों में प्रवेश परीक्षा 25 मई से 18 जून के बीच संपन्न होगी। इसके लिए शुक्रवार को मंडलवार तिथियों का निर्धारण कर लिया गया है।


भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (बीओसीडब्ल्यू) में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए प्रदेश सरकार ने अटल आवासीय स्कूलों की महत्वकांक्षी योजना शुरू की है। पहले चरण में सभी मंडल मुख्यालयों में खोले जा रहे एक-एक स्कूल में नये शैक्षिक सत्र में बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। प्रत्येक विद्यालय पहले वर्ष 40-40 छात्रों के दो सेक्शन यानि 80 बच्चों से शुरू करने की तैयारी है।

कब कहां परीक्षा

आगरा 18 जून
अलीगढ़ 11 जून
अयोध्या 7 जून
आजमगढ़ 11 जून
बांदा 28 मई
बरेली 18 जून
बस्ती 11 जून
गोंडा 10 जून
गोरखपुर 18 जून
झांसी 28 मई
कानपुर 18 जून
लखनऊ 11 जून
मेरठ 18 जून
मिर्जापुर 14 जून
मुरादाबाद 9 जून
प्रयागराज 11 जून
सहारनपुर 17 जून
वाराणसी 25 मई



अटल आवासीय विद्यालयों में कक्षा छह में प्रवेश परीक्षा से होंगे दाखिले

प्रवेश प्रक्रिया का विवरण एवं आवेदन पत्र का प्रारूप जारी

सभी मंडलों में अलग-अलग तिथियों में होगी प्रवेश परीक्षा

अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु जाने सम्पूर्ण प्रक्रिया


बता दें कि उत्तर प्रदेश अटल आवासीय विद्यालयों में दाखिले के लिए उन्हें श्रमिकों के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा, जो कि श्रम विभाग में पंजीकरण के बाद कम से कम एक वर्ष की अवधि पूर्ण कर चुके हों। किसी भी श्रमिक के अधिकतम 2 बच्चों का दाखिला अटल आवासीय विद्यालय में लिया जाएगा। इन बच्चों की आयु निर्धारित तिथि को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए, तारीख की घोषणा अधिसूचना में की जाएगी।


लखनऊ। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों की पढ़ाई के लिए शुरू अटल आवासीय विद्यालयों में सत्र 2023-24 में कक्षा छह में प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। दाखिले प्रवेश परीक्षा के जरिए ही होंगे। प्रवेश प्रक्रिया का विवरण एवं आवेदन पत्र का प्रारूप जारी कर दिया गया है। 


जिला प्रोबेशन अधिकारी, बीएसए व श्रम कार्यालय से प्रवेश परीक्षा फॉर्म  प्राप्त किया जा सकता है। इन विद्यालयों में इसी सत्र से कक्षा 6 का संचालन शुरू होना है। सभी मंडलों में अलग-अलग तिथियों में प्रवेश परीक्षा होगी। इस क्रम में वाराणसी में 26 मई, मुरादाबाद में 9 जून, देवीपाटन में 10 जून और लखनऊ व बस्ती मंडलों में 11 जून को प्रवेश परीक्षा होगी।


एक विद्यालय में 80 छात्रों को  मिलेगा प्रवेश

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा अटल आवासीय विद्यालयों के संचालन की गुणवत्ता के दृष्टिगत अटल आवासीय विद्यालय समिति का गठन किया गया है। प्रत्येक अटल आवासीय विद्यालय (कक्षा 6) में चयन परीक्षा के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों की उपलब्धता के आधार पर अधिकतम 80 छात्रों को प्रवेश दिया. जाएगा, जिसमें 40 छात्र तथा 40 छात्राएं होंगी। अटल आवासीय विद्यालयों में छात्रों की चयन प्रक्रिया मंडल संचालन निगरानी समिति के द्वारा डीएम की अगुवाई में गठित वित्तीय निगरानी समिति के माध्यम से संपन्न कराई जाएगी।


ये होगी प्रवेश के लिए पात्रता

प्रवेश के लिए इच्छुक उम्मीदवार का जन्म 1 मई 2010 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। यह एससी, एसटी और ओबीसी सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होगा। श्रमिक श्रेणी में वो बच्चे प्रवेश के पात्र होंगे जिनके माता या पिता पंजीयन के बाद 1 अप्रैल 2023 को कम से कम 3 वर्ष बोर्ड की सदस्यता अवधि पूर्ण कर चुके हों और उनके अधिकतम 2 बच्चे हों। वहीं, निराश्रित श्रेणी में ऐसे बच्चे पात्र होंगे जो कोविड के कारण अनाथ हुए हैं और जिनका महिला एवं बाल कल्याण विभाग में पंजीयन हो या मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र हों। उनकी आयु 10 से 13 वर्ष के मध्य हो।


प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र छात्राओं का जन्म 1 मई 2010 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। यह सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होगा। श्रमिक श्रेणी में वे बच्चे प्रवेश के पात्र होंगे जिनके माता-पिता की बोर्ड में पंजीयन की अवधि 1 अप्रैल 2023 को तीन वर्ष पूरी हो गई हो और उनके अधिकतम 2 बच्चे हों। वहीं, निराश्रित श्रेणी में ऐसे बच्चे पात्र होंगे जो कोविड के कारण अनाथ हुए हैं और जिनका महिला एवं बाल कल्याण विभाग में पंजीयन हो या मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र हों। 



अटल आवासीय विद्यालय में शुरु हुई प्रवेश की प्रक्रिया

अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु मानक संचालन प्रक्रिया का विवरण एवं आवेदन पत्र का प्रारूप देखें।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु मानक संचालन प्रक्रिया का विवरण एवं आवेदन पत्र का प्रारूप देखें Reviewed by sankalp gupta on 6:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.