बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत शिक्षक/शिक्षिका कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के उपरान्त निलम्बन/बहाली एवं विद्यालय आवंटन के सम्बन्ध में।

ऑनलाइन और लाइव होगी परिषदीय शिक्षकों के निलंबन की बहाली प्रक्रिया


परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक शिक्षिकाओं की किसी भी मामले में निलंबन एवं बहाली की प्रक्रिया अब ऑनलाइन और लाइव होगी। जांच अधिकारी शिक्षक का दंड निर्धारण करते हुए उनकी बहाली का विवरण ऑनलाइन भरे जाएंगे।


शिक्षक का विवरण अपलोड होने पर उन्हें कौनसा स्कूल मिलेगा। उसकी सूची भी ऑनलाइन ही आएगी। शिक्षक स्कूल का चयन करेंगे। बेसिक के शिक्षक-शिक्षिकाओं के निलंबन व बहाली का कार्य अब तक ऑफलाइन होता था। निलंबन वाले शिक्षक का दंड निर्धारण करके उनका विवरण ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।



निलंबन बाद बहाली की स्थिति में लघु और वृहद दण्ड के अनुसार होगा ऑनलाइन विद्यालय आवंटन


प्रयागराज  । बेसिक शिक्षा परिषद के डेढ़ लाख से अधिक प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई में निलंबन के बाद बहाली के समय स्कूल आवंटन ऑनलाइन होगा।


 सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से 29 मई को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में साफ किया गया है कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) लखनऊ की तरफ से निलंबन के बाद बहाली की स्थिति में विद्यालय आवंटन करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है जो एक जून से सक्रिय हो गई है। 


सचिव ने सभी बीएसए को मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ही निलंबित शिक्षकों के स्कूल आवंटन के निर्देश दिए हैं। पोर्टल पर प्रारूप दिया हुआ है जिसमें दंड के अनुसार जिले में तैनाती की जाएगी। लघु दंड पर उसी ब्लॉक के सर्वाधिक आवश्यकता वाले स्कूल में शिक्षकों को भेजा जाएगा जबकि वृहद दंड की स्थिति में जिले में सर्वाधिक आवश्यकता वाले स्कूल में शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।


बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत शिक्षक/शिक्षिका कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के उपरान्त निलम्बन/बहाली एवं विद्यालय आवंटन के सम्बन्ध में।



बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत शिक्षक/शिक्षिका कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के उपरान्त निलम्बन/बहाली एवं विद्यालय आवंटन के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:56 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.