डीएलएड बैक पेपर की परीक्षा अब यूपी विधानसभा चुनाव बाद

DELED EXAM : 9 से 18 फरवरी तक प्रस्तावित डीएलएड की परीक्षा हुई स्थगित

डीएलएड बैक पेपर की परीक्षा अब यूपी विधानसभा चुनाव बाद

डीएलएड प्रशिक्षुओं को झटका, चुनाव बाद ही होंगी परीक्षाएं


शिक्षक बनने के लिए डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन) की पढ़ाई कर रहे  प्रशिक्षु छात्रों को झटका लगा है। विधानसभा चुनाव के कारण 2017 एवं 2019 द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के बैक पेपर की नौ से 18 फरवरी तक प्रस्तावित डीएलएड परीक्षा स्थगित हो गई हैं।

निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देश चुनाव बाद परीक्षा की नई समय सारिणी जारी होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जारी निर्देश में कहा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए विद्यालय पोलिंग बूथ होने के कारण व्यवहारिक कठिनाईयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निर्देश के क्रम में परीक्षाएं स्थगित की गई है। चुनाव के बाद अलग से समय सारिणी जारी की जाएगी। 

इसी अवधि में डीएलएड की परीक्षाएं प्रस्तावित थीं। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में 09 से 18 फरवरी तक आयोजित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 


विधानसभा चुनाव के कारण 2017 एवं 2019 द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के बैक पेपर की नौ से 18 फरवरी तक प्रस्तावित डीएलएड परीक्षा स्थगित कर हो गई है। निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देश के क्रम में यह परीक्षाएं स्थगित की गई है। चुनाव बाद नई समय सारिणी जारी होगी। 

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जारी निर्देश में कहा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए विद्यालय पोलिंग बूथ होने के कारण व्यवहारिक कठिनाईयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


प्रयागराज : प्रदेश में गतिमान विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया के बीच डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) परीक्षा फंस गई। ऐसे में परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इसके लिए नई समय सारिणी बाद में जारी की जाएगी।

प्रदेश में पांचवें चरण के मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है । पहले चरण में 11 जिलों के लिए 10 फरवरी को और दूसरे चरण में नौ जिलों के लिए 14 फरवरी को मतदान होना है। इसी अवधि में डीएलएड की परीक्षाएं प्रस्तावित थीं। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में नौ फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।


प्रयागराज। डीएलएड के विभिन्न सत्रों एवं सेमेस्टर की 9 से 18 फरवरी तक प्रस्तावित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए विद्यालय पोलिंग बूथ होने के कारण अच्छी ख्याति वाले परीक्षा केंद्र की उपलब्धता, अधिकारियों/कर्मचारियों की चुनाव कार्य में ड्यूटी होने के कारण व्यवहारिक कठिनाईयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निर्देश के क्रम में परीक्षाएं स्थगित की गई है। चुनाव के बाद अलग से समय सारिणी जारी की जाएगी। परीक्षा स्थगित होने से बैक पेपर के तकरीबन 25 हजार प्रशिक्षुओं को इंतजार करना पड़ेगा।



डीएलएड बैक पेपर की परीक्षा अब यूपी विधानसभा चुनाव बाद Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.