वर्ष 2020 के लिए राज्य अध्यापक पुरस्कार हेतु दिशा निर्देश व समय सारिणी जारी

वर्ष 2020 के लिए राज्य अध्यापक पुरस्कार हेतु दिशा निर्देश व समय सारिणी जारी।

राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए बेसिक शिक्षक 31 मई तक कर सकेंगे आवेदन



प्रयागराज : वर्ष 2020 के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों से राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 16 अप्रैल से प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए 31 मई तक आवेदन किए जा सकते हैं।

प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों, अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के अध्यापकों को प्रेरणा पोर्टल (https://www.prernaup.in/) के जरिए आवेदन करना होगा। यह निर्देश नगरीय व ग्रामीण सभी क्षेत्रों के अध्यापक-अध्यापिकाओं के लिए है। तय सीमा के बाद यदि किसी अध्यापक ने दावा किया तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह पहला अवसर है जब अध्यापकों से प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं।

लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक दिवस पर दिए जाने वाले वर्ष 2020 21 के राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए परिषदीय विद्यालयों और अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों के शिक्षकों से प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। शिक्षक 16 अप्रैल से 31 मई तक राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सवेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिया है। शिक्षकों से प्राप्त आनलाइन आवेदनों का जिला स्तर पर सत्यापन व परीक्षण और राज्य चयन समिति द्वारा अर्ह आवेदनों की स्क्रूटनी एक से 30 जून तक की जाएगी।


लखनऊ। राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन आवेदन 16 अप्रैल से 31 मई तक लिए जाएंगे। शिक्षकों को आवेदन बेसिक शिक्षा विभाग प्रेरणा वेब पोर्टल और विभाग की वेबसाइट पर करना होगा। विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को 
आवेदन के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए। आपराधिक पृष्ठभूमि के शिक्षक को  सम्मानित नहीं किया जाएगा।


आवेदन पर विचार करने के लिए जिला एवं मंडल | स्तर पर समिति का गठन किया जाएगा। जिला एवं मंडल स्तरीय समिति की संस्तुति के बाद राज्य स्तर पर चयन के लिए विभाग के सचिव की अध्यक्षता में राज्य चयन समिति का गठन किया गया है।


चयन समिति में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद, बेसिक शिक्षा निदेशक एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सवेंद्र विक्रम सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार को सदस्य बनाया है। राज्य | चयन समिति 1 से 30 जून के बीच शिक्षकों की ओर से प्रस्तुत आवेदन पत्रों का मूल्यांकन, प्रस्तुतीकरण एवं हस्ताक्षर के जरिये विचार करते हुए प्रत्येक जिले से एक अध्यापक या अध्यापिका को राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चयन की | संस्तुति शासन को करेगी।
वर्ष 2020 के लिए राज्य अध्यापक पुरस्कार हेतु दिशा निर्देश व समय सारिणी जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.