31 मार्च 2021 की कक्षावार छात्र संख्या प्रेरणा पोर्टल पर प्र0अ0 द्वारा अपलोड किए जाने सम्बन्धी आदेश जारी, देखें

31 मार्च 2021 की कक्षावार छात्र संख्या प्रेरणा पोर्टल पर प्र0अ0 द्वारा अपलोड किए जाने सम्बन्धी आदेश जारी, देखें।

बच्चों के नामांकन की गलत सूचना पर जिम्मेदार होंगे गुरुजी,  पहली से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं की प्रमाणिक संख्या इस तरह उपलब्ध करानी होगी

छात्र-छात्राओं के नामांकन को लेकर पड़ताल, 31 मार्च की छात्र संख्या होगी ऑनलाइन अपलोड


लखनऊ : प्राथमिक स्कूलों में छात्र-छात्राओं का नामांकन बढ़ाने में बड़ा खेल हुआ है। लखनऊ मंडल में बड़ी संख्या में फर्जी नामांकन उजागर हो चुका है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इससे सबक लेकर प्रदेश के सभी विद्यालयों में नामांकन की पड़ताल शुरू करायी है। हर स्कूल में जांच का आधार 31 मार्च को पढ़ने वालों की छात्र संख्या है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि वे राजकीय, परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक, अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वालों की वास्तविक छात्र संख्या बताएं।

परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की शासन ने प्रामाणिक सूचना मांगी है। यह सूचना प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करानी है। इसे लेकर बेसिक शिक्षाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। इस सन्न से मिड-डे-मील के कन्वर्जन कास्ट व जूता-मोजा की धनराशि सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी जानी है। 

ऐसे में स्कूलों द्वारा गलत नामांकन दिखाकर योजना के धन का दुरुपयोग रोकने के दिशा में इसे शासन का कदम माना जा रहा है। पोर्टल पर मार्च 2021 की विद्यालय की छात्र पंजिका की स्वप्रमाणित प्रति भी अपलोड करनी होगी। यह सूचना 7 जुलाई तक उपलब्ध करानी होगी। सूचना सही है या गलत इसकी जानकारी के लिए शासन स्तर की टीम रैंडम जांच करेगी। छात्र संख्या में अंतर मिलने पर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

ऐसे उपलब्ध करानी होगी सूचना

● प्रेरणा पोर्टल के शिक्षक लागइन पर लाइव किए स्टूडेंट काउंट माइयूल के जरिए देनी होगी विद्यालयवार एवं कक्षावार छात्र संख्या।
● माइयूल में विद्यालय के प्रधानाध्यापकों द्वारा 31 मार्च 2021 को अध्ययनरत ढालक- बालिकाओं की कक्षावार संख्या दर्ज की जाएगी तथा इसका प्रमाणीकरण भी किया जाएगा।
● प्रधानाध्याषकों द्वारा दर्ज की गई सूचना का खंड शिक्षाधिकारी परीक्षण करेंगे।
● इस कार्य की समीक्षा प्रतिदिन महानिदेशक स्कूल शिक्षा कार्यालय द्वारा की जाएगी।





31 मार्च 2021 की कक्षावार छात्र संख्या प्रेरणा पोर्टल पर प्र0अ0 द्वारा अपलोड किए जाने सम्बन्धी आदेश जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 6:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.