जानिए क्या है विद्या प्रवेश कार्यक्रम? परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में तीन महीने चलेगा विद्या प्रवेश कार्यक्रम Vidya Pravesh— Three-month Play-based School Preparation Module for Grade-I

जानिए क्या है विद्या प्रवेश कार्यक्रम? परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में तीन महीने चलेगा विद्या प्रवेश कार्यक्रम 

Vidya Pravesh— Three-month Play-based School Preparation Module for Grade-I


सरकारी प्राइमरी स्कूल खुलने के बाद तीन महीने तक विद्या प्रवेश कार्यक्रम चलाया जाएगा। कार्यक्रम के तहत पहली कक्षा के बच्चों को तीन महीने का एक खास कोर्स कराया जाएगा।  विद्या प्रवेश के अंतर्गत बालवाटिका एवं कक्षा 1 के बच्चों को खेल-खेल में जरूरी अक्षर और संख्या ज्ञान दिया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।




नए शैक्षिक सत्र से मॉड्यूल को किया जाएगा लागू

नए शैक्षिक सत्र से इसे लागू किया जाएगा। यह मॉड्यूल एनसीईआरटी ने तैयार किया है। दीक्षा पोर्टल पर यह मॉड्यूल उपलब्ध है। इसमें बच्चों को अक्षर, रंग, आकार और संख्या आदि सीखने के लिए रोचक गतिविधियां शामिल की गई हैं। 


नई शिक्षा नीति के तहत 3 से 8 वर्ष तक के बच्चों की फाउंडेशन स्टेज की बात की गई है। पहली कक्षा में नामांकित बच्चों के लिए विद्या प्रवेश कार्यक्रम तैयार किया गया है। इसका मकसद स्वास्थ्य कल्याण, भाषा साक्षरता, गणितीय दक्षता और पर्यावरण जागरूकता से संबंधित मूलभूत दक्षताओं को विकसित करना है।



घरेलू वस्तुओं के माध्यम से रंग आकृतियों की कराई जाएगी पहचान

इसमें बच्चों को घर पर उपलब्ध वस्तुओं के माध्यम से रंग, आकृतियों की पहचान कराई जाएगी जैसे गेंद गोल, छत चौकोर या आयताकार होती है। विभिन्न चीजों की प्रकृति बताई जाएगी मसलन ठण्डा गर्म, अंधेरा-उजाला, बारिश-धूप आदि। इसी तरह सब्जी-फलों के नाम, उनके रंग वास्तविक रूप से सिखाए जाएंगे।






जानिए क्या है विद्या प्रवेश कार्यक्रम? परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में तीन महीने चलेगा विद्या प्रवेश कार्यक्रम Vidya Pravesh— Three-month Play-based School Preparation Module for Grade-I Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:37 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.