शैक्षिक सत्र 2023-24 हेतु डीबीटी की तैयारियों संबंधी आदेश जारी

परिषदीय बच्चों को DBT के जरिए अप्रैल में ही मिल जायेगी यूनीफार्म की धनराशि, पहले चरण की प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी होगी, समय सारिणी हुई जारी


लखनऊ। नए सत्र में प्राइमरी के बच्चों को यूनीफार्म के पैसे के लिए इंतजाम नहीं करना पड़ेगा। बल्कि अप्रैल के तीसरे हफ्ते में अभिभावकों के खाते में यूनीफार्म, जूते मोजे और बैग का पैसा पहुंच जाएगा।

 स्कूल महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बीएसए को निर्देश दिये हैं कि सत्र 2022-23 के वह बच्चे जो नए सत्र में अगली कक्षा में स्कूल में पढ़ेंगे। इन बच्चों व अभिभावकों के आधार का सत्यापन पहले हो चुका है। पहले चरण में इन बच्चों के अभिभावकों के सीडेड खाते में 1200-1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से भेजे जाएंगे।


 कक्षा आठ और पांच के बच्चे 31 मार्च को पास हो जाएंगे। अन्य कक्षाओं के सभी बच्चे एक अप्रैल को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिये जाएंगे। इन बच्चों व अभिभावकों का ब्योरा कक्षा वार शिक्षकों के प्ररेणा पोर्टल व प्ररेणा-डीबीटी मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा। 


14 अप्रैल तक पात्र बच्चों के यूनीफार्म के पैसे के भुगतान से जुड़ी पूरी कार्रवाई पूरी कर लेंगे। पहले चरण में अप्रैल के तीसरे हफ्ते में अभिभावकों के खाते में यह पैसे भेजे जाएंगे।



नए सत्र में भी यूनीफार्म, जूता-मोजा और बैग खरीदने को खाते में जाएगा पैसा


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा विभाग के कक्षा एक से आठ तक में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक सत्र 2023-24 में भी पूर्व की तरह यूनीफार्म, स्वेटर, जूता-मोजा एवं स्कूल बैग खरीदने को धनराशि उनके माता-पिता/अभिभावकों के आधार लिंक बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जा रही है। 


स्कूल शिक्षा महानिदेशक (डीजी) विजय किरन आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) की तैयारी के संबंध में निर्देश दिए हैं। इसके लिए सात अप्रैल से 14 अप्रैल की समय सारिणी तय की गई है।


डीजी ने कहा है कि प्रथम चरण की डीबीटी प्रक्रिया को अप्रैल 2023 के तृतीय सप्ताह में संपन्न किया जाना है। इस चरण में उन सभी विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाना है, जिनके आधार सत्यापन आदि कार्य सत्र 2022-23 में पूर्ण हो गए हों और कक्षोन्नति के उपरांत शिक्षा सत्र 2023-24 में भी वे पूर्व के विद्यालय में ही अध्ययनरत् हौं । 


डीबीटी की तैयारियों के क्रम में 31 मार्च 2023 को कक्षा आठ के सभी छात्र - छात्राएं एवं प्राथमिक विद्यालय के कक्षा पांच के छात्र-छात्राएं पास- आउट हो जाएंगे।



शैक्षिक सत्र 2023-24 हेतु डीबीटी की तैयारियों संबंधी आदेश जारी।









Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
शैक्षिक सत्र 2023-24 हेतु डीबीटी की तैयारियों संबंधी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 5:38 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.