कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के संविदा शिक्षकों को साबित करनी होगी अपनी दक्षता, परीक्षा जुलाई में

केजीबीवी के शिक्षकों की दक्षता परीक्षा जुलाई में
30 Jan 2020
राज्य मुख्यालय ' शिखा श्रीवास्तव

पहले ही विषय को लेकर हो रहा है विरोध
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के संविदा शिक्षकों को अपनी दक्षता साबित करनी होगी। इसके लिए दक्षता प्रमाणीकरण की ऑनलाइन परीक्षा होगी। यह परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। केजीबीवी में पढ़ाने के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा।

साबित करनी होनी अपनी दक्षता: केजीबीवी में लगभग 5 हजार संविदा शिक्षक काम कर रहे हैं। इन्हीं शिक्षकों को अपनी दक्षता सिद्ध करनी होगी। अभी तक केजीबीवी के संविदा शिक्षकों की भर्ती मेरिट के आधार पर होती है लेकिन कई जगह साठगांठ करके अपने लोगों को संविदा पर रख लेने की शिकायते हैं। वहीं कई जिलों से पढ़ाई न होने की शिकायत भी है। लिहाजा अब दक्षता परखी जाएगी। यह ऑनलाइन परीक्षा किसी निजी संस्था से कराई जाएगी।

केन्द्रीय स्कूलों की तर्ज पर विकसित होंगे केजीबीवी: राज्य सरकार केजीबीवी को केन्द्रीय व नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर विकसित करना चाह रही है। इसलिए सभी केजीबीवी में स्मार्ट क्लास भी लगवाई जा रही हैं।

परीक्षा के नाम पर शिक्षक नाराज: केजीबीवी राष्ट्रीय यूनियन के अध्यक्ष अतुल कुमार बंसल का कहना है कि पहले से ही विषयवार शिक्षकों की नियुक्ति से हम प्रताड़ित हो रहे हैं। अब यह लिखित परीक्षा का नया रोड़ा खड़ा किया जा रहा है।

अभी छह महीने का समय है, शिक्षक तैयारी करें। यदि दक्षता प्रमाणीकरण में वे पास हुए और वहां एक विषय के एक से ज्यादा शिक्षक हैं तो उनका समायोजन जिले के किसी भी स्कूल में किया जाएगा। हम अंतरजनपदीय समायोजन पर भी विचार करेंगे।

विजय किरन आनंद, महानिदेशक, स्कूली शिक्षा
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के संविदा शिक्षकों को साबित करनी होगी अपनी दक्षता, परीक्षा जुलाई में Reviewed by सुधा on 6:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.