बड़ी राहत : परिषदीय शिक्षकों को एरियर भुगतान के प्रक्रिया व मृतक आश्रित नियुक्ति अब हुई आनलाइन

बड़ी राहत : परिषदीय शिक्षकों को एरियर भुगतान के प्रक्रिया व मृतक आश्रित नियुक्ति अब हुई आनलाइन

बेसिक के शिक्षकों और आश्रितों को नहीं काटने पड़ेंगे बाबुओं के चक्कर

एरियर भुगतान और मृतक आश्रितों की नियुक्ति प्रक्रिया भी अब ऑनलाइन

अपर मुख्य सचिव  सेवा का किया शुभारंभ, आनलाइन देख सकेंगे निस्तारण की स्थिति




लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को अब अपने सभी तरह के एरियर के भुगतान व मृतक आश्रितों को नियुक्ति के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। शुक्रवार को यह सुविधा आनलाइन कर दी गई। अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने मानव संपदा पोर्टल पर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) द्वारा विकसित माड्यूल का शुभारंभ किया।


राजधानी स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशक के शिविर कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, दीपक कुमार ने कहा कि मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षक अपने एरियर भुगतान की फाइल  और मृत शिक्षकों व कर्मियों के आश्रित अपनी नियुक्ति फाइल की अद्यतन स्थिति का भी पता लगा सकेंगे। फिलहाल इससे कार्यों में पारदर्शिता बढ़ेगी। 


मृतक आश्रित के तौर पर नियुक्ति के लिए मानव संपदा पोर्टल पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक उपलब्ध रहेगा। योग्यता के अनुसार वह आनलाइन आवेदन करेंगे। जिला स्तर पर आवेदनों का परीक्षण करने के बाद इसका निस्तारण आनलाइन किया जाएगा।


शिक्षक मानव संपदा पोर्टल से एरियर की जानकारी लेंगे

अब परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक अपने सभी प्रकार के एरियर भुगतान की स्थिति ऑनलाइन जान सकेंगे। साथ ही आवेदनों की अद्यतन एवं निस्तारण की स्थिति का अवलोकन कर सकेंगे। अपर मुख्य सचिव बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में विकसित माड्यूल का उद्घाटन किया। माड्यूल को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र लखनऊ ने विकसित किया है।

दीपक कुमार ने कहा कि नया माड्यूल विकसित कर शिक्षकों को एरियर एवं मृतक आश्रित नियुक्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इससे एक क्लिक पर सारी जानकरी मिल जाएगी। इसमें किसी प्रकार की समस्या नहीं हो पाएगी।



लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को अब एरियर के लिए दफ्तर व बाबुओं के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए वे बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से मानव संपदा पोर्टल पर विकसित मॉड्यूल पर ऑनलाइन आवेदन करेंगे और इसका निस्तारण भी ऑनलाइन होगा। इसी तरह मृतक आश्रितों की नियुक्ति के आवेदन भी इसी पोर्टल पर होंगे। अपर मुख्य सचिव बेसिक व माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार ने शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में एनआईसी की ओर से विकसित मॉड्यूल का उद्घाटन किया।


उन्होंने कहा कि शिक्षकों के एरियर भुगतान व मृतक आश्रित नियुक्ति का लाभ निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मिले, इसके लिए यह शुरुआत की गई है। इस व्यवस्था से शिक्षकों का काम भी समय से होगा। मॉड्यूल में शिक्षक अपने आवेदन की अद्यतन व निस्तारण की स्थिति भी देख सकेंगे। प्राप्त आवेदन पत्रों का जिले में परीक्षण के बाद निस्तारण भी ऑनलाइन किया जाएगा। 


इस अवसर पर बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव, संयुक्त निदेशक भगवती सिंह, सचिव बेसिक शिक्षा | परिषद प्रयागराज प्रताप सिंह बघेल, बीएसए लखनऊ अरुण कुमार आदि मौजूद थे।


बड़ी राहत : परिषदीय शिक्षकों को एरियर भुगतान के प्रक्रिया व मृतक आश्रित नियुक्ति अब हुई आनलाइन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:42 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.