पुरानी पेंशन पर बैठक कल कर्मचारियों की बढ़ी उम्मीद, समिति की पांचवीं बैठक में पहली बार सार्थक चर्चा की उम्मीद

पुरानी पेंशन पर बैठक कल कर्मचारियों की बढ़ी उम्मीद, समिति की पांचवीं बैठक में पहली बार सार्थक चर्चा की उम्मीद

पुरानी पेंशन पर बैठक कल कर्मचारियों की बढ़ी उम्मीद

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : पुरानी पेंशन बहाली के लिए शासन द्वारा गठित उच्चाधिकार समिति की अब तक हुई चार बैठकों से तो कर्मचारियों को निराशा ही हाथ लगी है लेकिन, अब दो हफ्ते के अंतराल के बाद 17 दिसंबर को होने जा रही समिति की पांचवीं बैठक से कुछ उम्मीदें भी बंधी हैं। समिति के फैसले के इंतजार में ही कर्मचारी संगठनों ने भी अपना आंदोलन करीब डेढ़ महीना आगे खिसका दिया है।


12 नवंबर से तीन दिसंबर तक लगातार हर सोमवार को हुई पेंशन समिति की बैठकों को लेकर कर्मचारी नेताओं को कई शिकायतें थीं। समिति के अध्यक्ष बनाए गए अपर मुख्य सचिव कार्मिक मुकुल सिंघल के रवैये से परेशान कर्मचारी नेता कई बार इसकी शिकायत मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय से भी कर चुके हैं। इस पर अब होने वाली पांचवीं बैठक के लिए मुख्य सचिव ने अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी को समिति में नवें सदस्य के तौर पर शामिल किया है। पुरानी पेंशन बहाली मंच के संयोजक हरिकिशोर तिवारी बताते हैं कि अवस्थी के समिति में आने से बैठकों में चर्चा को दिशा मिलेगी और कोई निष्कर्ष निकाला जा सकेगा।


इसी तरह समिति की बैठकों में पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के प्रतिनिधि को शामिल करने पर भी केंद्र सरकार ने सहमति दे दी है। पुरानी पेंशन बहाली मंच के नेताओं को उम्मीद है कि केंद्रीय प्रतिनिधि के बैठक में शामिल होने से केंद्र व राज्य के बीच इस मामले को लेकर अधिकार व जिम्मेदारी भी तय करना आसान होगा। हालांकि अब तक हुई समिति की चार बैठकों से कोई नतीजा न निकलता देख कर्मचारी नेताओं ने विरोध प्रदर्शन से लेकर हड़ताल तक का कार्यक्रम तैयार कर सरकार को चेतावनी दे दी है लेकिन, समिति के सकारात्मक फैसले के इंतजार में उन्होंने अपना आंदोलन आगे बढ़ा दिया है।



पुरानी पेंशन पर बैठक कल कर्मचारियों की बढ़ी उम्मीद, समिति की पांचवीं बैठक में पहली बार सार्थक चर्चा की उम्मीद Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 8:08 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.