परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का ब्लाकों में तबादला 20 जुलाई के बाद संभावित, शासन से मिली हरी झंडी

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का ब्लाकों में तबादला 20 जुलाई के बाद संभावित, शासन से मिली हरी झंडी
 
अब जिले के अंदर तबादले की तैयारी, आनलाइन लिया जायेगा आवेदन


● ऑनलाइन होगा आवेदन, स्कूल में शिक्षकों की संख्या और दूरी होगा स्थानांतरण का मानक
● ब्लाक स्तरीय तबादले से दो लाख से अधिक शिक्षक होंगे लाभान्वित


प्रयागराज । परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के अंतर जनपदीय स्थानांतरण के बाद अब जिले के भीतर ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों के तबादले की तैयारी है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से महीने के अंत तक तबादले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। उम्मीद है कि 20 जुलाई के बाद परिषदीय विद्यालयों में जिले के भीतर ब्लॉक स्तर पर तबादले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

एक ही जिले में कार्यरत बड़ी संख्या में शिक्षक अपने घर से 50 से 60 किमी की दूरी स्थित विद्यालय में पढ़ाने के लिए प्रतिदिन आते-जाते हैं। ऐसे में अधिकतर समय विद्यालय आने-जाने में ही लग जाता है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले के भीतर ब्लॉक स्तर पर तबादले की प्रक्रिया शुरू होने से उनको राहत मिलेगी। तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया एक महीने के भीतर पूरी कर ली जाएगी। शिक्षकों को उनकी पसंद के ब्लॉक में स्थानांतरित किया जाएगा।

स्थानांतरण की सूची तैयार करते समय स्कूल में शिक्षकों की संख्या और दूरी पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। स्थानांतरण के बाद किसी विद्यालय में शिक्षकों की संख्या अधिक न हो और कहीं एकदम से कम भी न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। शिक्षकों की संख्या कम होने की दशा में शिक्षण कार्य प्रभावित होगा। ऐसा माना जा रहा है प्रदेश भर में ब्लॉक स्तरीय तबादले में एक जगह से दूसरी जगह जाने में दो लाख से अधिक शिक्षक प्रभावित होंगे। इन शिक्षकों को अपने घर के पास नियुक्ति मिलने पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आने की उम्मीद है।

_____ ______ _________ _______ _______ _______ ____

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के लाखों शिक्षक–शिक्षिकाओं के लिए खुशखबरी है कि उनका जिले के अंदर तबादला (एक ब्लाक से दूसरे ब्लाक के परिषदीय विद्यालयों में) २० जुलाई के बाद होने जा रहा है।इसकी तैयारियां व्यापक स्तर पर शुरूहो गयी है।तबादले के लिए शिक्षक–शिक्षिकाओं से आनलाइन आवेदन लिया जायेगा और प्रक्रिया पूरी करके एक माह के भीतर शिक्षकों का तबादला उनके पसन्द के ब्लाकों में कर दिया जायेगा।


इस दौरान विद्यालयों में शिक्षकों की संख्या और दूरी पर भी नजर रखी जायेगी जिससे कि किसी भी विद्यालय में शिक्षकों की संख्या अधिक न हो सके और न ही वह अपने घर से अधिक दूरी के विद्यालयों में नियुक्ति पा सके जिससे कि शिक्षण कार्यप्रभावित हो। ब्लाक स्तरीय तबादले से प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के दो लाख से अधिक शिक्षक–शिक्षिकाओं को लाभ मिलेगा और वह अपने घर के पास के विद्यालयों में नियुक्ति पा सकेंगे।


 बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि ब्लाक स्तरीय तबादले आनलाइन होंगे।तबादले के लिए अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन करना होगा। तबादले के लिएआनलाइन आवेदन न आने पर कोई तबादला नहीं होगा।आफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाायेगे और निरस्त कर दिये जायेंगे
परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का ब्लाकों में तबादला 20 जुलाई के बाद संभावित, शासन से मिली हरी झंडी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.