बीएड प्रवेश परीक्षा : फिर आगे बढ़ाई गई तारीख, 30 जुलाई को होगी परीक्षा, 05 अगस्त को आ सकता है परिणाम

बीएड प्रवेश परीक्षा : फिर आगे बढ़ाई गई तारीख, 30 जुलाई को होगी परीक्षा, 05 अगस्त को आ सकता है परिणाम


उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी एड 2021 की नई तारीख का एलान कर दिया गया है। परीक्षा 30 जुलाई को दो पालियों में सम्पन्न होगी।


लखनऊ विश्वविद्यालय की उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा अब 30 जुलाई को होगी। विवि के अनुरोध को स्वीकार करते हुए शासन ने इसमें संशोधन किया है। पहले प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को प्रस्तावित थी। प्रमुख सचिव सुभाष चंद्र शर्मा की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव को भेजी गई सूचना में कहा गया है कि 30 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 09 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02 से 05 बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 20 अगस्त को संभावित होगा जबकि 25 अगस्त से ऑनलाइन प्रवेश काउंसिलिंग की शुरुआत होगी। शैक्षणिक सत्र 31 अगस्त से प्रस्तावित है।


प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि प्रवेश परीक्षा 75 जिलों में आयोजित की जाएगी, जिसके लिए 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए 5,91,305 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिनके लिए प्रदेश भर में केंद्र बनाने का काम चल रहा है। पिछले वर्ष की भांति इस साल भी सिर्फ सरकारी और अनुदानित संस्थानों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश परीक्षा संबंधित तैयारियां समय से पूरा न होने के कारण प्रवेश परीक्षा टालने का अनुरोध लविवि प्रशासन ने शासन से किया था, जिसे शासन ने स्वीकार कर लिया।

5 अगस्त को आ सकता है परिणाम
इससे पहले, यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 19 मई को होनी थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था फिर परीक्षा की तारीख 18 जुलाई रखी गई पर गुरुवार को इसे भी बदलकर 30 जुलाई कर दिया गया। वहीं, प्रवेश परीक्षा का परिणाम 5 अगस्त को घोषित किया जा सकता है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग 10 अगस्त से और शैक्षणिक सत्र 30 अगस्त से शुरू होगा।

यूपी बीएड जेईई 2021: पेपर पैटर्न
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंक का होगा। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों प्रश्न पत्रों में 50-50 प्रश्नों के दो खंड होंगे। प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा। इस तरह कुल परीक्षा 400 अंकों की होगी। दोनों पेपरों के लिए सेक्शन ए अनिवार्य होगा।

संबंध में


बीएड प्रवेश परीक्षा : फिर आगे बढ़ाई गई तारीख, 30 जुलाई को होगी परीक्षा, 05 अगस्त को आ सकता है परिणाम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.