प्रत्येक परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में दो ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने हेतु 2000₹ बजट जारी

प्रत्येक परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में दो ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने हेतु 2000₹ बजट जारी।

अंग्रेजी भाषा शिक्षण के लिए परिषदीय विद्यालयों में खरीदे जाएंगे ब्लूटुथ स्पीकर

डिजिटल शिक्षा की ओर एक कदम : परिषदीय प्राथमिक विद्यालय ब्लूटूथ स्पीकर से होंगे संतृप्त


विद्यार्थियों में अंग्रेजी समेत अन्य विषयों की वर्तनी और उनके शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने के लिए सभी प्राथमिक विद्यालयों में ब्लू टूथ स्पीकर का प्रयोग किया जाएगा। इसकी खरीदारी विद्यालय प्रबंधक समिति (एसएमसी) के माध्यम से होगी। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय को उपलब्ध धन के अनुपात में एक निश्चित धनराशि विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।


परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर करने के लिए सरकार की तरफ से हमेशा नई-नई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अब ब्लूटूथ स्पीकर के जरिए शिक्षक अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप के जरिए दीक्षा एप व यू-ट्यूब से प्राप्त ऑडियो छात्र-छात्राओं को सुनाएंगे। इसके लिए राज्य परियोजना निर्देश की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजा गया है। खरीदारी मार्च के पहले हो जानी है, ताकि अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र से छात्र-छात्राओं को पढ़ाने में इसका उपयोग किया जा सके।


समिति परखेगी गुणवत्ता व क्रियाशीलता

स्कूलों में खरीदे गए स्पीकर की गुणवत्ता क्रियाशीलता व उपयोग की जांच बीएसए की अध्यक्षता में गठित बीईओ मुख्यालय व जिला समन्वयक प्रशिक्षण की समिति करेगी। इन्हें कम से कम दस फीसदी स्कूलों में इन स्पीकर का भौतिक सत्यापन करना होगा। वहीं जांचक्ं स्पीकर की गुणवत्ता खराब मिली तो दोषी पर कार्रवाई की जाएगी।


परिषदीय स्कूलों में कक्षा शिक्षण को रुचिकर बनाने के लिए ब्लूटुथ स्पीकर के खरीदे जाने की प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी की जाएगी। इस स्पीकर के माध्यम से अंग्रेजी भाषा शिक्षण के साथ ही अन्य विषय वस्तु को बच्चे आसानी से सुन और समझ सकेंगे।


राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह ने इस संबंध में पत्र जारी कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। पत्र के अनुसार जिले के सभी परिषदीय स्कूलों में दो-दो ब्लूटुथ इनेबल्ड स्पीकर विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से खरीदे जाने हैं। स्पीकर की खरीद के लिए स्कूल स्तर पर बाकायदा एक क्रय समिति भी गठित की जाएगी। जिसमें एसएमसी अध्यक्ष, प्रधानाध्यापक, वरिष्ठ सहायक अध्यापक के साथ ही दो जागरूक अभिभावकों को शामिल किया जाएगा। एक हजार प्रति स्पीकर की दर से शीघ्र ही सभी स्कूलों को दो हजार की धनराशि प्रेषित की जाएगी। 

ब्लूटुथ इनेबल्ड स्पीकर की मदद से न केवल अंग्रेजी भाषा की शिक्षण सामग्री बल्कि अन्य विषय वस्तु व दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध सामग्री को शिक्षक अपने मोबाइल या लैपटॉप को स्पीकर से कनेक्ट कर बच्चों के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
प्रत्येक परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में दो ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने हेतु 2000₹ बजट जारी Reviewed by sankalp gupta on 7:17 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.