हाउस होल्ड सर्वे 2023 हेतु आदेश एवं प्रपत्र जारी, ऑफलाइन सर्वे के बाद सम्पूर्ण सर्वे को ऑनलाइन फीड करने के लिए प्र०अ० होंगे जिम्मेदार

आउट ऑफ स्कूल बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग सरकार की विभिन्न योजनाओं का लेगा सहारा 


प्रयागराज । आउट ऑफ स्कूल बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग सरकार की विभिन्न योजनाओं का सहारा लेगा। इस बार एक अप्रैल से 15 मई तक हाउस होल्ड सर्वे की बजाय परिवार सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे बच्चों को चिह्नित किया जा रहा है जो या तो कभी स्कूल नहीं गए या फिर कभी नामांकन हुआ था लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ दी है।

मोबाइल एप के माध्यम से हो रहे सर्वे में खासतौर से उन बच्चों पर फोकस है जो कचरा बीनने, गैराज/फैक्ट्री, होटल/ढाबे, ईंट भट्ठों/खदानों में काम करना, बाल विवाह, गरीबी, दिव्यांगता आदि कारणों से स्कूल नहीं जाते।  आउट ऑफ स्कूल बच्चों की पढ़ाई में घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होना एक बड़ा कारण है। ऐसे में ऐसे परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाते हुए बच्चों को स्कूल में 15 मई तक दाखिला कराने के निर्देश प्रधानाध्यापकों को दिए गए हैं।


हाउस होल्ड सर्वे 2023 हेतु आदेश एवं प्रपत्र जारी, ऑफलाइन सर्वे के बाद सम्पूर्ण सर्वे को ऑनलाइन फीड करने के लिए प्र०अ० होंगे जिम्मेदार।


























Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
हाउस होल्ड सर्वे 2023 हेतु आदेश एवं प्रपत्र जारी, ऑफलाइन सर्वे के बाद सम्पूर्ण सर्वे को ऑनलाइन फीड करने के लिए प्र०अ० होंगे जिम्मेदार Reviewed by sankalp gupta on 3:34 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.