01 अप्रैल तक 6 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले बच्चों का ही हो सकेगा कक्षा 1 में दाखिला, आदेश देखें

14 वर्ष तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा के लिए नामांकन का अभियान,  हर हफ्ते देनी होगी सूचना


लखनऊ । निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत बेसिक शिक्षा विभाग नए सत्र में 6 से 14 वर्ष की आयु तक शत प्रतिशत बच्चों को मुफ्त शिक्षा के लिए अभियान चलाएगा। शैक्षिक सत्र 2024-25 में बच्चे की आयु छह वर्ष होने पर कक्षा एक में दाखिला लिया जाएगा। छह साल से कम आयु के बच्चों का नामांकन बालवाटिका में होगा।


नामांकन में आधार कार्ड जरूरी

शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि एक अप्रैल 2024 को छह साल की आयु पूरा करने वाले बच्चों का ही कक्षा एक में नामांकन किया जाएगा। नामांकन के समय बच्चों का आधार नंबर भी अंकित किया जाए। बच्चे का आधार कार्ड न होने की दशा में उनके माता-पिता का आधार नंबर अंकित किया जाए। यदि माता-पिता का भी आधार कार्ड नहीं बना है तो नामांकन के दो सप्ताह के अंदर आधार कार्ड अवश्य बनवा लिया जाए। नामांकन पंजिका में बच्चे के माता-पिता दोनों के नाम अंकित किए जाएं।


हर हफ्ते देनी होगी सूचना

बेसिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि नामांकन के समय बच्चे के परिवार का राशन कार्ड नंबर, श्रेणी भी दर्ज होगी। बच्चे के वर्ग, श्रेणी भी अंकित होगी। निदेशक ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को नामांकित छात्र-छात्राओं की संख्या एक से 30 अप्रैल तक नामांकित छात्रों की सूचना हर सप्ताह निदेशालय को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये हैं।



छह साल की आयु पूरी होने पर ही कक्षा एक में प्रवेश, बेसिक शिक्षा विभाग ने कहा, इस बार सख्ती से होगा पालन

छह साल से कम उम्र के बच्चों का बालवाटिका में कराया जाएगा नामांकन


लखनऊ। प्रदेश में परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिला बच्चे की आयु छह वर्ष होने पर ही मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बार इस नियम के सख्ती से पालन की बात कही है। छह साल से कम आयु के बच्चों का नामांकन बालवाटिका में कराया जाएगा।


विभाग ने कहा है कि एक अप्रैल 2024 को छह साल की आयु पूरा करने वाले बच्चों का कक्षा एक में नामांकन किया जाएगा। वहीं, नामांकन के समय बच्चे का आधार नंबर न होने पर उनके अभिभावक का आधार नंबर दर्ज किया जाएगा। यदि माता-पिता का आधार नहीं बना है तो नामांकन के दो सप्ताह के अंदर इसे बनवाना होगा।


बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने कहा है कि इसके साथ ही परिवार का राशन कार्ड नंबर और उसकी श्रेणी भी दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि नए सत्र में कक्षा छह से 14 साल के हर बच्चे का स्कूल में नामांकन कराकर निशुल्क शिक्षा देने के लिए अभियान चलाया जाएगा।


 उन्होंने कहा है कि एक से 30 अप्रैल तक नामांकित छात्रों की सूचना सभी बीएसए हर सप्ताह निदेशालय को उपलब्ध कराएं। बता दें कि छह साल की आयु में ही कक्षा एक में प्रवेश को लेकर पिछले साल शासनादेश जारी किया गया था। पिछले साल पहली बार होने के कारण इसमें थोड़ी रियायत दी गई थी, किंतु इस बार इसे लेकर सख्ती की जा रही है।



01 अप्रैल तक 6 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले बच्चों का ही हो सकेगा कक्षा 1 में दाखिला, आदेश देखें





व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
01 अप्रैल तक 6 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले बच्चों का ही हो सकेगा कक्षा 1 में दाखिला, आदेश देखें Reviewed by sankalp gupta on 8:32 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.