निदेशक बेसिक शिक्षा द्वारा परिषदीय / परिषदीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों का समय परिवर्तन का आदेश जारी

आज 11:30 बजे तक खुलेंगे कक्षा परिषदीय स्कूल


लखनऊ : प्रदेश में कक्षा आठ तक के विद्यालय शनिवार को सुबह 7:30 बजे से सुबह 11:30 बजे तक खुलेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित सभी परिषदीय स्कूलों व मान्यता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों को एक दिन की यह राहत दी गई है। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि गर्मी को देखते हुए स्कूल के समय को घटाया गया है। सोमवार से विद्यालय सुबह 7:30 बजे से दोपहर एक बजे तक खुलेंगे।

निदेशक की ओर से जारी हुए आदेश में 27 अप्रैल के साथ-साथ 28 अप्रैल यानी रविवार को भी सुबह 11:30 बजे तक विद्यालय खोलने के निर्देश को लेकर शिक्षकों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई और इसे लेकर विरोध शुरू हो गया। निदेशक ने सफाई दी कि आदेश में तारीख की निरंतरता को लेकर ऐसा लिखा गया। रविवार को तो अवकाश रहेगा ही।

 मालूम हो कि बीते मार्च में भी परिषदीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम 31 मार्च यानी रविवार को जारी करने के निर्देश दिए गए थे। शिक्षकों के विरोध के बाद तारीख बदलकर 29 मार्च व 30 मार्च की गई थी। उप्र बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने मांग की है कि गर्मी को देखते हुए विद्यालय का समय घटाया जाए। आगे भी सुबह 11:30 बजे तक ही स्कूल खोले जाएं।


यूपी में बेसिक शिक्षा के स्कूलों में tसमय परिवर्तन का आदेश जारी, दो दिन के लिए स्कूलों के समय में विशेष बदलाव, उसमें भी एक दिन की छुट्टी




बेसिक शिक्षा विभाग ने अगले दो दिनों के लिए स्कूलों का समय परिवर्तित करने का अजीब आदेश जारी किया है। जारी आदेश के अनुसार, 27 और 28 अप्रैल को कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल सुबह 7.30 बजे से 11.30 बजे तक संचालित होंगे। जबकि 28 अप्रैल को तो रविवार है।

आदेश में कहा गया है कि 29 अप्रैल से सभी स्कूलों की टाइमिंग शासन द्वारा पहले जारी किए गए आदेश के अनुसार, सुबह 7.30 बजे से अपरान्ह एक बजे तक रहेगी।

बता दें कि बीते दिनों गर्मी व लू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों का समय शासन द्वारा सुबह 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक कर दिया गया था।


दिनांक 28-04-2024 तक "उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद् के नियंत्रणाधीन कक्षा-1 से 8 तक परिषदीय / मान्यता प्राप्त समस्त विद्यालयों का संचालन प्रातः 7.30 बजे से 11.30 बजे तक तथा दिनांक 29-04-2024 से अग्रिम आदेश तक प्रातः 7.30 बजे से अपरान्ह 1.00 बजे तक संचालित किया जायेगा।

🆕
निदेशक बेसिक शिक्षा द्वारा परिषदीय / परिषदीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों का समय परिवर्तन का आदेश जारी





शासन ने परिषदीय विद्यालयों का समय बदला, मिली आधे घंटे की राहत


लखनऊ। कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों का समय बदल दिया गया है। अब सभी विद्यालय सुबह 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव यतींद्र कुमार ने बेसिक शिक्षा निदेशक को भेजे पत्र में इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है। अभी विद्यालयों का समय सुबह आठ बजे से दोपहर 2 बजे तक का है। 


लखनऊ : यूपी में गर्मी के चलते स्कूलों का समय बदल गया है। कक्षा एक से लेकर आठ तक के स्कूलों में यह फैसला लागू किया जाएगा। 

प्रदेश में कक्षा एक से आठ के परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों का समय बदल दिया गया है। इसके अनुसार सभी विद्यालय सुबह 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव यतींद्र कुमार ने बेसिक शिक्षा निदेशक को भेजे पत्र में इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है।

अभी विद्यालयों का समय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक का है। भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक व अभिभावक विद्यालयों का समय बदलने की मांग कर रहे थे। पूर्व में कुछ जिलों में बीएसए ने अपने स्तर से इसमें बदलाव भी किया था। किंतु उसे निरस्त कर दिया गया था। दोपहर में विद्यालयों का समय एक घंटा कम होने से बच्चों को काफी राहत मिलेगी।


शैक्षिक सत्र 2024-25 में बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय / मान्यता प्राप्त वि‌द्यालयों के संचालन के सम्बन्ध में

विद्यालय प्रातः 7:30 बजे से अपरान्ह 1:00 बजे तक संचालित किये जाने का निर्णय 


निदेशक बेसिक शिक्षा द्वारा परिषदीय / परिषदीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों का समय परिवर्तन का आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.