अंतः जनपदीय स्थानांतरण / समायोजन हेतु NIC द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल पर अग्रेतर कार्यवाही के संबंध में।


शिक्षकों के अन्तजनपदीय तबादलों के आवेदन कल से


प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के अन्त जिला स्थानान्तरण एवं समायोजन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से इस संबंध में बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

स्थानान्तरण या समायोजन की सारी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन होंगी। परिषद के अधिकृत सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि अन्त जिला स्थानान्तरण/ समायोजन एवं पारस्परिक स्थानान्तरण की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र लखनऊ के माध्यम से 28 अप्रैल से प्रारम्भ की जाएगी। यह प्रक्रिया राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर होगी।

बेसिक शिक्षा विभाग ने अंकों के आधार पर श्रेणीबद्ध तरीके से तबादले के मानक तय किए हैं। इसके तहत सेवा के प्रत्येक पूर्ण वर्ष के लिए एक अंक रखा गया है। इसमें अधिकतम 15 अंक हैं। इसके बाद की श्रेणी में असाध्य या गम्भीर रोग से ग्रसित अध्यापक या अध्यापिका (स्वयं/पति या पत्नी/अविवाहित पुत्र/ पुत्री) को रखा गया है। इस श्रेणी के भी 15 अंक हैं।


बेसिक शिक्षकों का तबादला और समायोजन 28 अप्रैल से,  पिछले सत्र के तबादले व समायोजन की प्रक्रिया नए सत्र शुरू होने के बाद शुरू की जा रही 


प्रयागराज। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले व समायोजन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तीन अप्रैल को पत्र लिखा है। 

विभाग ने इसकी समयसारिणी पूर्व ही जारी कर दी थी। मजे की बात यह है कि 2022-23 सत्र के तबादले व समायोजन की प्रक्रिया 2023-24 सत्र शुरू होने के बाद शुरू की जा रही है।



अंतः जनपदीय स्थानांतरण / समायोजन हेतु NIC द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल पर अग्रेतर कार्यवाही के संबंध में।


अंतः जनपदीय स्थानांतरण / समायोजन हेतु NIC द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल पर अग्रेतर कार्यवाही के संबंध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.