बेसिक शिक्षकों की अब ऑनलाइन ही होगी ट्रेनिंग, सफल रहने पर आगे भी ऑनलाइन ट्रेनिंग ही होगी अनिवार्य

यूपी: बेसिक शिक्षकों की अब ऑनलाइन ही होगी ट्रेनिंग

प्रशिक्षण स्थल पर रहने के चलते शिक्षक स्कूल (UP Teachers) में अनुपस्थित रहते हैं। शिक्षकों के टीए, डीए आदि पर काफी पैसा भी खर्च होता है। इसलिए ऑनलाइन ट्रेनिंग से इन असुविधाओं से बचा जा सकेगा।

  

हाइलाइट्स:

  • लॉकडाउन की वजह से यूपी के बेसिक शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग
  • सफल रहने पर आगे भी ऑनलाइन ट्रेनिंग ही होगी अनिवार्य, मंत्री ने बताया
  • टीचर्स की ट्रेनिंग पर खर्च को बचाकर आर्थिक भार से बचा जा सकता है

लखनऊ
लॉक डाउन के दौरान बेसिक शिक्षकों के कौशल विकास के लिए दीक्षा ऐप के जरिए ऑनलाइन ट्रेनिंग  शुरू की गई है। सकारात्मक परिणाम को देखते हुए इसे आगे ऑनलाइन मोड में ही अनिवार्य करने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि यह व्यवस्था सहज भी है और इसमें आर्थिक भार भी न के बराबर है। इसलिए इसे अपनाया जा सकता है।


सतीश द्विवेदी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग सेवा के दौरान प्रशिक्षण प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने में जुट गया है। मौजूदा प्रणाली में पहले मास्टर्स ट्रेनर्स का प्रशिक्षण होता है। फिर जिले और बीआरसी स्तर पर प्रशिक्षण की प्रक्रिया अपनाई जाती है। इससे बहुत बार प्रशिक्षण का उद्देश्य भी पूरा नहीं हो पाता है और शिक्षकों के टीए, डीए आदि पर काफी पैसा भी खर्च होता है। प्रशिक्षण स्थल पर रहने के चलते शिक्षक स्कूल में अनुपस्थित रहते हैं। इससे बच्चों का भी नुकसान होता है। इसलिए ऑनलाइन ट्रेनिंग से इन असुविधाओं से बचा जा सकेगा।

अभी स्वैच्छिक, आगे अनिवार्य

बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि दीक्षा एप के जरिए शिक्षकों के लिए 33 प्रशिक्षण कोर्स अपलोड किए गए हैं। इसमें 1.50 लाख से अधिक शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है। 76 हजार से अधिक प्रशिक्षण का घर बैठ हिस्सा बन चुके हैं। अभी यह प्रशिक्षण स्वैच्छिक है लेकिन आगे ऑनलाइन प्रशिक्षण को ही अनिवार्य बनाने की योजना है। मानव संपदा पोर्टल के जरिए शिक्षक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए इससे जुड़ सकेंगे। फिलहाल कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के 5,000 से अधिक शिक्षक 1 मई से प्रशिक्षण जुड़ चुके हैं। यह ट्रेनिंग 20 जुलाई तक चलेगी।


बेसिक शिक्षकों की अब ऑनलाइन ही होगी ट्रेनिंग, सफल रहने पर आगे भी ऑनलाइन ट्रेनिंग ही होगी अनिवार्य Reviewed by ★★ on 7:08 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.