चाइल्ड केयर लीव को अर्जित अवकाश की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा

चाइल्ड केयर लीव को अर्जित अवकाश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे सेवा काल के दौरान टुकड़ों में लिया जा सकता है। इतना ही नहीं, इस अवकाश का पूरा विवरण संबंधित शिक्षिका की सेवा पुस्तिका में दर्ज किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव इन्द्रपाल शर्मा के अनुसार बीएसए अवकाश स्वीकृत करने के साथ ही इसे सेवा पुस्तिका में दर्ज कर हस्ताक्षरित करेंगे।

शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग की शिक्षिकाओं को चाइल्ड केयर लीव की सुविधा दी है। इसमें प्रत्येक शिक्षिका को सेवा काल में दो वर्ष तक का अवकाश अनुमन्य किया गया है। यह अवकाश अर्जित अवकाश की ही तरह सेवा काल के दौरान संचित रहेगा। जरूरत के मुताबिक टुकड़ों में लिया जा सकता है। परिषद के सचिव इन्द्रपाल शर्मा के अनुसार इसे एक बार में लेना जरूरी नहीं है। यह अवकाश पूरे सेवा काल में कभी भी टुकड़ों में लिया जा सकता है। किसने कब कितने दिन का अवकाश लिया, इसका पूरा विवरण सेवा पुस्तिका में दर्ज किया जाएगा। अवकाश का विवरण सेवा पुस्तिका में दर्ज करने की जवाबदारी बीएसए को सौंपी गई है।

यह अवकाश बच्चों की देखभाल से लेकर परीक्षा आदि तक के समय लिया जा सकता है। बच्चे 18 वर्ष के हो जाएं तब तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। श्री शर्मा के अनुसार शिक्षण व शिक्षणेत्तर दोनो तरह की महिला कर्मी इस अवकाश का लाभ ले सकती हैं।
चाइल्ड केयर लीव को अर्जित अवकाश की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 3:07 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.