MDM में SMC की होगी भागीदारी : BSA के प्रस्ताव पर DM करेंगे निर्णय

  • एमडीएम में प्रबंधन कमेटी की होगी भागीदारी
  • बीएसए के प्रस्ताव पर जिलाधिकारी करेंगे निर्णय

लखनऊ (ब्यूरो)। मिड-डे-मील (एमडीएम) योजना को और बेहतर बनाने के लिए स्कूल प्रबंधन कमेटी (एसएमसी) की भागीदारी होगी। इसेे विकल्प के रूप में शामिल किया जाएगा। बीएसए इसे विकल्प मानते हुए प्रस्ताव भेजता है तो इस पर अंतिम निर्णय डीएम करेगा। मुख्य सचिव जावेद उस्मानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति के आधार पर सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक अमृता सोनी ने इस संबंध में जिलों को निर्देश भेज दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में एमडीएम की जिम्मेदारी ग्राम शिक्षा समितियों और शहरी क्षेत्रों में स्वयंसेवी संस्थाओं के पास है। नई व्यवस्था में स्कूल स्तर पर इस योजना के संचालन के लिए पूर्व में निर्धारित कार्यदायी संस्थाओं, ग्राम पंचायत, स्थानीय स्वयं सहायता समूहों, महिला समूहों, नेहरू युवा केंद्र से संबंधित युवा समूहों और स्कूल प्रबंधन कमेटी को भी शामिल किया जाएगा।

स्कूल प्रबंधन कमेटी के माध्यम से योजना का संचालन कराने पर स्कूल स्तर पर मध्याह्न भोजन निधि का संचालन कमेटी के अध्यक्ष तथा विद्यालय के प्रधानाध्यापक के संयुक्त हस्ताक्षर से होगा। साथ ही अनाज प्राप्त करने तथा उसका उपयोग करने संबंधी कार्य भी समिति करेगी।

इस योजना का संचालन स्कूल प्रबंधन कमेटी को सौंपने से पहले पूर्व कार्यदायी संस्था अपने पास अवशेष अनाज की मात्रा व परिवर्तन लागत की राशि को विद्यालय प्रबंधन समिति को देना होगा।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट 


खबर साभार : अमर उजाला

Post Copied From : प्राइमरी का मास्टर . कॉम Read more @ http://primarykamaster.com 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
MDM में SMC की होगी भागीदारी : BSA के प्रस्ताव पर DM करेंगे निर्णय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:47 AM Rating: 5

1 comment:

Anonymous said...

achha hai Pradhan ki commision to nahi lagegi .

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.