68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को 05 सितम्बर तक मिलेगा नियुक्ति पत्र, ऑनलाइन आवेदन, काउंसलिंग और नियुक्ति की तारीखों पर लगेगी मुहर

68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को 05 सितम्बर तक मिलेगा नियुक्ति पत्र, ऑनलाइन आवेदन, काउंसलिंग और नियुक्ति की तारीखों पर लगेगी मुहर। 


■ तैनाती का खाका आज होगा तैयार, सभी का ब्योरा विभाग के पास, उसी पर जिले की वरीयता लेने पर मंथन


 

परिषदीय स्कूलों की सहायक अध्यापक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक दिवस तक नियुक्ति पत्र देने की तैयारी है। 41556 अभ्यर्थियों की तैनाती का खाका शुक्रवार को तैयार होगा। बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय विज्ञप्ति प्रकाशन, ऑनलाइन आवेदन, काउंसिलिंग और नियुक्ति पत्र देने की तारीखों पर अंतिम मुहर लगाएगा। इसका विस्तृत कार्यक्रम इसी सप्ताह जारी होगा। 


■ आवेदन के नाम पर सिर्फ जिला वरीयता : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन नए तरीके से लेने की तैयारी है। इसमें अभ्यर्थियों को अपना नाम, पिता का नाम, प्रशिक्षण योग्यता आदि बताने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करने का पूरा ब्योरा परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में है, उस पर ही आगे की सूचनाएं ली जाएंगी। यह ब्योरा पीएनपी से लेकर उसमें नए कॉलम जोड़े जाएंगे, मसलन आम अभ्यर्थी किस जिले में तैनाती चाहता है उसे बताना होगा। वहीं, शिक्षामित्र जिला वरीयता के साथ ही यह भी बताएंगे कि वह कब से शिक्षामित्र हैं। आवेदन लेने की प्रक्रिया इसी माह पूरी हो जाएगी। इसमें लिखित परीक्षा व अन्य के अंकों व आरक्षण नियमों को देखकर जिले का आवंटन कंप्यूटर से होगा। जबकि संबंधित जिलों में काउंसिलिंग सितंबर में कराने की तैयारी है। तीन दिन काउंसिलिंग कराने के बाद नियुक्ति पत्र वितरित होंगे। 



■ 68500 शिक्षक भर्ती : जिला पाने में सहायक होंगे वेटेज अंक 68500 शिक्षक भर्ती में कम संख्या में अभ्यर्थी उत्तीर्ण होने से वेटेज अंक को लेकर सवाल उठ रहे थे, इन अंकों का लाभ शिक्षामित्रों को किस तरह से मिलेगा। सरकार शिक्षामित्रों को वेटेज अंक देगी इससे उन्हें पसंदीदा जिला हासिल करने में वेटेज अंक मददगार बनेंगे। मसलन यदि किसी शिक्षामित्र को अधिकतम 25 वेटेज अंक मिलते हैं और उसने लिखित परीक्षा में औसत अंक हासिल किया है तो वह मनचाहा जिला आसानी से हासिल कर सकेगा, क्योंकि दोनों अंक जुड़ने से उसकी मेरिट उम्दा अंक पाने वालों के करीब होगी। ऐसे सरकार शिक्षामित्रों को उम्र सीमा में छूट भी देगी। नियुक्ति के लिए सोमवार को विज्ञप्ति जारी होने के पूरे आसार हैं, क्योंकि इसमें देरी होने पर तय समय में प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी।


68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को 05 सितम्बर तक मिलेगा नियुक्ति पत्र, ऑनलाइन आवेदन, काउंसलिंग और नियुक्ति की तारीखों पर लगेगी मुहर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 6:46 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.