1.28 करोड़ बच्चों को आधार की पहचान, शेष 84 लाख बच्चों को भी जल्द से जल्द आधार कार्ड उपलब्ध कराने की चल रही है कवायद



प्रयागराज | वरिष्ठ संवाददाता

बेसिक शिक्षा परिषद के 1.58 लाख स्कूलों के साथ ही सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे आठवीं तक के 1.28 करोड़ छात्र-छात्राओं को पिछले एक साल में आधार कार्ड मिल चुका है। कक्षा एक से आठ तक में पंजीकृत लगभग 2.12 करोड़ छात्र-छात्राओं में से बचे हुए 84 लाख बच्चों को भी जल्द से जल्द आधार कार्ड उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है।


शासन ने 3 जुलाई 2017 को बेसिक शिक्षा विभाग को आधार नामांकन के लिए स्टेट रजिस्ट्रार नामित किया था। इसके बाद बेसिक शिक्षा परिषद को यह जिम्मेदारी मिल गई। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने पिछले दिनों सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर अपने-अपने जिले में आधार नामांकन की सघन समीक्षा करते हुए आधार बनवाने के निर्देश दिए हैं।

सभी 75 जिलों में आधार कार्ड बनवाने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद को 1644 किट मिली थी। इनमें से 500 मशीने अक्टूबर 2018 से पहले जिलों को भेजी जा चुकी थी। इसके लिए विभाग के अफसरों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। अक्तूबर 2018 से आधार कार्ड बनाया जा रहा है।




खबर साभार : अमर उजाला / दैनिक जागरण / हिन्दुस्तान / डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
1.28 करोड़ बच्चों को आधार की पहचान, शेष 84 लाख बच्चों को भी जल्द से जल्द आधार कार्ड उपलब्ध कराने की चल रही है कवायद Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 6:05 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.