ऐडेड जूनियर हाईस्कूल में प्र0अ0/स0अ0 पद पर भर्ती हेतु 11 अप्रैल को होगी परीक्षा, पाठ्यक्रम एवं भर्ती की समय सारिणी जारी

ऐडेड जूनियर हाईस्कूल में प्र0अ0/स0अ0 पद पर भर्ती हेतु 11 अप्रैल को होगी परीक्षा, पाठ्यक्रम एवं भर्ती की समय सारिणी जारी।



 प्रयागराज : प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 11 अप्रैल को होगी। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों की परीक्षा अलग-अलग कराई जाएगी। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। शासन ने भर्ती की समय सारिणी व पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। विज्ञापन 18 फरवरी को जारी होगा, जबकि ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से लिए जाएंगे।

प्रदेश सरकार ने चार दिसंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्ते) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। विशेष सचिव आरबी सिंह ने भर्ती के नियम व पाठ्यक्रम के साथ ही समय सारिणी जारी कर दी है।

कटआफ अंक तय : भर्ती परीक्षा के उत्तीर्ण अंक तय हैं। सामान्य वर्ग का कटआफ 65 व आरक्षित वर्ग का 60 प्रतिशत रहेगा। उप्र मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल अध्यापक भर्ती व सेवा नियमावली 1978 सातवां संशोधन के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी। ढाई घंटे की परीक्षा में 150 प्रश्नों का जवाब देना होगा।

भाषा, विज्ञान, गणित व सामाजिक विषय पर विशेष जोर : सहायक अध्यापक चयन के लिए भाषा, विज्ञान, गणित व सामाजिक विषय की स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम पर लिखित परीक्षा होगी। अभ्यर्थी को इन चार विकल्पों में से एक चुनना होगा। वहीं सामान्य अध्ययन का प्रश्नपत्र सभी के लिए अनिवार्य रहेगा। भाषा में भी संस्कृत, हंिदूी व अंग्रेजी में से किसी एक का चयन करना होगा। पहले प्रश्नपत्र में 50 प्रश्न सामान्य अध्ययन के और दूसरे प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न संबंधित विषय के होंगे। इन्हीं विषयों का पाठ्यक्रम जारी किया गया है।

ओएमआर पर बहुविकल्पीय होंगे प्रश्न
भर्ती परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, इम्तिहान ओएमआर से कराया जाएगा। दोनों पदों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा से उच्च स्तर की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की परीक्षा में प्रश्नपत्र का कठिनाई स्तर स्नातक होगा। भर्ती में चयन निदेशालय स्तर पर होगा।

पांच साल का अनुभव जरूरी
प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष सहायक अध्यापक के रूप में अध्यापन अनुभव अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को विद्यालय प्रबंधन का भी ज्ञान होना चाहिए। परीक्षा में प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी अवधि एक घंटे होगी। दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन लिए जाएंगे, उन्हें एक ही आनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी।


उत्तर प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के रिक्त 1894 पदों के लिए 22 फरवरी से आवेदन लिए जाएंगे। 11 अप्रैल को इसके लिए लिखित परीक्षा होगी और रिजल्ट 11 मई को घोषित किया जाएगा। यूपी टीईटी 2020 इस परीक्षा के बाद ही आयोजित की जाएगी। राज्य सरकार ने भर्ती की समयसारिणी जारी कर दी है। विशेष सचिव आरवी सिंह ने प्रश्नपत्रों का पाठ्यक्रम भी निर्धारित कर दिया है। वहीं प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष के अध्यापन का अनुभव होनाचाहिए।

भर्ती के लिए विज्ञापन 18 फरवरी को जारी होगा। 22 फरवरी से पंजीकरण की शुरुआत होगी और छह मार्च तक आवेदन लिए जाएंगे। नौ मार्च तक आवेदन शुल्क जमा किया जाएगा और 10 मार्च आवेदन पूरा करने की अंतिम तारीख है। इसके लिए परीक्षा केन्द्र 19 मार्च तक निर्धारित किए जाएंगे और परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पांच अप्रैल को वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। 

इसकी उत्तरमाला वेबसाइट पर 16 अप्रैल को जारी की जाएगी और इस पर आपत्तियां 20 अप्रैल तक ली जाएगी। आपत्तियों का निराकरण चार मई तक किया जाएगा। उत्तरमाला सात मई तक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी इसके लिए लिखित परीक्षा कराएगा। सहायक अध्यापक के पद के लिए एक प्रश्नपत्र और प्रधानाध्यापक को दो पेपर देने होंगे।

सामान्य ज्ञान का पेपर अनिवार्य 
सहायक अध्यापक पद के लिए सामान्य ज्ञान सभी के लिए अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को भाषा, सामान्य अध्ययन व विज्ञान-गणित में से किसी एक खण्ड का चयन करना होगा। भाषा में हिन्दी, अंग्रेजी या संस्कृत में से किसी एक का चयन करना होगा। पहला प्रश्नपत्र 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान का और दूसरा प्रश्नपत्र 100 प्रश्न संबंधित खण्ड के होंगे। प्रधानाध्यापक के लिए पहला प्रश्नपत्र शिक्षा विभाग से संबंधित विभिन्न कानूनों, नियमों, शासनादेशों आदि का होगा। दूसरा प्रश्नपत्र स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम के आधार पर सामान्य प्रशसनिक क्षमता व अन्य विषयों के ज्ञान पर होगा। 

ऐसे होगा प्रश्नपत्र
सामान्य ज्ञान
खण्ड क- हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत
खण्ड ख- सामाजिक अध्ययन 
खण्ड ग- गणित, विज्ञान
प्रधानाध्यापक पद के लिए-स्नातक स्तरीय विषयों का ज्ञान, सामान्य प्रशासनिक क्षमता, शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन 

ये भी जानें-
- भर्ती परीक्षा का आयोजन वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय व ओएमआर शीट पर होगा। 
- प्रधानाध्यापक के पद के लिए प्रश्नपत्र की कठिनाई व संयोजन का स्तर स्नातक होगा,   विद्यालय प्रबंधन से संदर्भित 50 प्रश्नों का प्रश्नपत्र अलग से  
- एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी। 
- आवेदन शुल्क दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग देय होगा। 
 
परीक्षा का समय-
11 अप्रैल
सुबह 9 से 11 बजे तक-सहायक अध्यापक
दोपहर एक से 3.30 बजे तक और 4.30 से 5.30 बजे तक









■ यह भी पढ़े और आदेश देखें
एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती  से जुड़े आदेश / शासनादेश
















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
ऐडेड जूनियर हाईस्कूल में प्र0अ0/स0अ0 पद पर भर्ती हेतु 11 अप्रैल को होगी परीक्षा, पाठ्यक्रम एवं भर्ती की समय सारिणी जारी Reviewed by sankalp gupta on 8:50 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.