परिषदीय विद्यालयों में विशिष्ट आवश्यकता वाली (दिव्यांग) बालिकाओं को 2000₹ वार्षिक स्टाइपेंड उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में



परिषदीय विद्यालयों में विशिष्ट आवश्यकता वाली (दिव्यांग) बालिकाओं को 2000₹ वार्षिक स्टाइपेंड उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में

अच्छी खबर: यूपी में 9108 दिव्यांग छात्राओं को मिलेगा 2000 रुपए का स्टाइपेंड

प्रदेश के सरकारी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में जाने वाली 9108 दिव्यांग छात्राओं को स्टाइपेंड दिए जाने के लिए 182 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। छात्राओं को दो सौ रुपये प्रतिमाह के हिसाब से दो हजार रुपये वार्षिक दिए जाएंगे। स्टाइपेंड 10 माह के लिए मान्य होगा। कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाली दिव्यांग छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के लिए ये स्टाइपेंडड दिया जाता है।

इसके लिए 40 फीसदी तक विकलांग छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए मेडिकल बोर्ड या सक्षम अधिकारी से जारी प्रमाणपत्र ही मान्य होगा। समर्थ ऐप पर ऐसी छात्राओं का विवरण भरना अनिवार्य होगा। इसके लिए छात्राओं को आवेदन करना होगा।

प्रधानाध्यापक पात्र छात्राओं की सूची विद्यालय प्रबंध समिति के समक्ष रखेंगे। यहां से अनुमोदित छात्राओं की सूची खण्ड शिक्षा अधिकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराएंगा और इसके बाद बीएसए इसे जिला कमेटी के समक्ष रखेंगे। जिला स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष जिलाधिकारी द्वारा नामित मजिस्ट्रेट होंगे। इसकी सूची का अनुमोदन 22 फरवरी तक करके समग्र शिक्षा अभियान के कार्यालय भेजा जाना है।











Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों में विशिष्ट आवश्यकता वाली (दिव्यांग) बालिकाओं को 2000₹ वार्षिक स्टाइपेंड उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 6:06 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.