आज से फिर शुरू होगी ई-पाठशाला, पहुंच बढ़ाने को किया जायेगा स्मार्टफोन धारी 'प्रेरणा साथी' का चयन

फिर शुरू होगी ई-पाठशाला, पहुंच बढ़ाने को किया जायेगा स्मार्टफोन धारी 'प्रेरणा साथी' का चयन

जानिए प्रेरणा साथी की क्या होगी जिम्मेदारी? कैसे करेंगे वह काम


ई-पाठशाला की एक नई श्रृंखला शुरू की जा रही है जिसमें रोचक और मज़ेदार सामग्री आप सभी से हर रविवार सुबह 10 बजे साझा की जाएगी। 

नीचे दिए चित्रों में यह बताया गया है कि इस नई श्रृंखला में शिक्षक, मेंटर एवं 'प्रेरणा साथी' क्या-क्या कदम उठा सकते हैं। 
 
1. इस श्रृंखला में शिक्षकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने घरों से हर सप्ताह व्हाट्सप्प ग्रुप पर भेजी गयी ई-पाठशाला सामग्री अभिभावकों को साझा करेंगें। इसके साथ वे अपनी कक्षा के सभी अभिभावकों के साथ हर सप्ताह संपर्क करेंगें एवं 'प्रेरणा साथी' की पहचान कर उन्हें bit.ly/PrernaSaathi पर रजिस्टर करेंगें।

2. इस समय में SRG, ARP और DIET मेंटर भी शिक्षकों के साथ पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे। वे अपने घरों से ही शिक्षकों के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा करेंगे और प्रेरणा गुणवत्ता ऐप पर फॉर्म भरेंगें। इसे ई-सहयोगात्मक पर्यवेक्षण भी कहा जा सकता है।

3. इस नई श्रृंखला में प्रेरणा साथी को भी शामिल किया गया है। यह वे लोग है जिनके पास स्मार्टफोन है एवं जो अपने आस-पास के बच्चों की ई-पाठशाला में मदद कर सकते हैं। "





प्रयागराज। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से कोरोना संक्रमण के दौर में परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी तेज हो गई है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर ई- पाठशाला की नई श्रृंखला शुरू हो रही है।


ई- पाठशाला में हर ररिवार सुबह 10 बजे से शुरू होगी। इस दौरान व्हाट्सएप के जरिए छात्रों को कुछ शिक्षण सामग्री भी भेजी जाएगी। ई- पाठशाला में होम वर्क के लिए बीडियो या फोटो बच्चों को भेजनी होगी। 


ई-पाठशाला को सफल बनाने के लिए 'प्रेरणा साथी” बनाए जाएंगे। “प्रेरणा साथी' उन्हीं को बनाया जाएगा जिनके पास स्मार्ट फोन होगा और वह अपने आसपास के बच्चों को शिक्षण सामग्री व्हाट्सएप के जरिए उपलब्ध कराने में रुचि लेंगे। बीएसए संजय ने बताया कि प्रेरणा साथी का विद्यालय के प्रधानाध्यापक की मदद से किया जाएगा।
आज से फिर शुरू होगी ई-पाठशाला, पहुंच बढ़ाने को किया जायेगा स्मार्टफोन धारी 'प्रेरणा साथी' का चयन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.